script

100 घोड़ो जैसी ताकत देता है ये साधारण सा दिखने वाला फल, भारत में केवल मिलता है यहां

locationभोपालPublished: Nov 16, 2018 02:52:33 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

100 घोड़ो जैसी ताकत देता है ये साधारण सा दिखने वाला फल, भारत में केवल मिलता है यहां

health

health

भोपाल। भागदौड़ भरी जिंदगी में हर इंसान तेजी से आगे बढ़ना चाहता है लेकिन आगे बढ़ने की चाहत में वह बहुत कुछ पीछे छोड़ता जा रहा है। जीवन में कामयाबी या अपने सपनों को पाने में कई लोग सफल हो जाते है किन्तु कई ऐसे लोग भी होते है जो अपने जीवन में सफलता पाकर भी खुश नहीं रहते। उनके पास दौलत होती है, परिवार होता है, इज्जत होती है तथा अपने ऐशो-आराम की हर चीज को खरीदने के वे काबिल भी होते है लेकिन उनके पास जो चीज नहीं होती वह है-अच्छी सेहत। जब वे खुद को स्वस्थ ही नहीं रख पाते तो ऐसी सफलता तथा धन दौलत उनके किसी काम की नहीं रहती। बात अगर बीमारी की करें तो शरीर में किसी भी बीमारी के लगने के बाद जिस चीज की सबसे ज्यादा कमी होती है वह है ताकत। बीमारी होने पर शरीर से एनर्जी का लेवल कम हो जाता है। डॉयटीशियन रश्मि श्रीवास्तव बताती है कि शरीर में ताकत की कमी होने पर एक फल ऐसा है जिसको खाने के बाद एनर्जी लेवल को हाई किया जा सकता है।

health

जानिए कौन सा है वह फल

डॉयटीशियन रश्मि बताती है कि कीवी लगभग हर मौसम में मिलने वाला फल हैं, जो मिलता तो है लेकिन काफी कम मात्रा में। यह फल देखने में भले कम आकर्षित लगे लेकिन हमारी अच्छी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। बताया जाता है कि 100 ग्राम कीवी में 61 कैलोरी, 14.66 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स, 1 ग्राम प्रोटीन, 3 ग्राम फाइबर, 25 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड अन्य आदि तत्व मौजूद होते हैं। अगर शरीर में सेल्स की कमी हो जाए तो डॉक्टर इस फल को खाने की ही सलाह देते है। इसके अलावा और भी कई परेशानियों और बीमारियों में कीवी काफी फायदेमंद साबित होता है। ये फल आपको शहर की किसी भी बाजार में आसानी से मिल जाएगा।

health

इन समस्याओं से बचाएगा कीवी

कीवी में मौजूद तत्व ब्लड क्लॉटिंग यानि नस में खून को जमने से रोकते हैं। जिससे कई प्रॉबल्म कम होती है और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचा जा सकता है। कीवी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जिससे ब्लड प्रैशर भी कंट्रोल में रहता है। कीवी के सेवन से शरीर में सोडियम का लेवल कम होता है और कार्डियोवस्कुलर रोगों से बचाव होता है। इसके अलावा कीवी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे सूजन की समस्या दूर रहती है। अगर आपको पर्याप्त नींद नहीं आती है तो कीवी का सेवन करें। इससे मन शांत रहेगा और नींद भी अच्छी आएगी। कीवी खाने से नींद की क्वालिटी 5 से 13 प्रतिशत तक बेहतर हो जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो