scriptबरसते पानी में निखर जाती है इन जगहों की खूबसूरती, जानिए मशहूर मानसून डेस्टिनेशन | Know famous monsoon destinations in MP | Patrika News

बरसते पानी में निखर जाती है इन जगहों की खूबसूरती, जानिए मशहूर मानसून डेस्टिनेशन

locationभोपालPublished: Jul 03, 2022 07:19:08 pm

Submitted by:

deepak deewan

मानसून में करें इन जगहों की सैर

bhojpur.jpg

भोपाल. मानसून शुरु हो चुका है और पानी की बूंदे हमें भीगने का आमंत्रण दे रहीं है। गिरते पानी में बाहर घूमने या सैर करने का मजा ही कुछ और है। मध्यप्रदेश में ऐसी अनेक जगहें हैं जहां की सुंदरता बरसते पानी में और निखर जाती हैं। देश के द‍िल मध्‍य प्रदेश में कई क‍िले, महल, पहाड़ और झीलों के क‍िनारे देश—दुनिया के पर्यटकों को अपनी ओर खूब आकर्षि‍त करते हैं. बारिश में तो एमपी मानो पर्यटकों के ल‍िए स्‍वर्ग बन जाता है। जानिए एमपी के मशहूर मानसून डेस्टिनेशन के बारे में—

मांडू
मांडू को एमपी की ‘स‍िटी ऑफ जॉय’ के नाम से भी जानते हैं. यहां 25 से अधिक ऐतिहासिक महल हैं. मांडू का विख्यात जहाज महल तालाब के बीच में तैरता लगता है. राजा बाज बहादुर और रानी रूपमती की अमर प्रेम कहानी का साक्षी रहा बाज बहादुर का महल और उसके सामने रानी रूपमती का महल आज भी पर्यटकों को रोमांचित कर देते हैं.

अमरकंटक
अनूपपुर जिले में स्थित अमरकंटक में इन दिनों चारों तरफ हरियाली नजर आ रही है. यहां पहाड़ों के बीच से नर्मदा नदी निकलती है. यहां कपिल धारा को दूध धारा के नाम से भी जाना जाता है. वाकई नदी की धार को देखकर ऐसा लगता है मानो सफेद दूध बह रहा हो.

पचमढ़ी
बारिश में पचमढ़ी हिल स्टेशन और खूबसूरत हो जाता है. यहां प्रदेश की सबसे ऊंची चोटी धूपगढ़ है जहां सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सबसे ज्यादा सैलानी घूमने आते हैं. पहाड़ियों के बीच से सूर्योदय और सूर्यास्त देखना बहुत सुंदर लगता है.

भोपाल
पहाड़‍ियों के बीच बसे भोपाल और आसपास के जंगलों में बरसात में ट्रैक‍िंग के ल‍िए बेहतरीन माहौल होता है. राजधानी में बरसात का मौसम ट्रैकर्स के ल‍िए स्‍वर्ग सा बन जाता है. यहां की बड़ी झील मानसून में और खूबसूरत द‍िखाई देती है. इस झील में आप बोट‍िंग भी कर सकते हैं. यहां मनुआभान की टेकरी पहाड़ की इतनी ऊंचाई पर स्थित है कि यहां से पूरा भोपाल नज़र आता है. बड़ा तालाब के साथ ही कलियासोत बांध, केरवा बांध और कोलार डैम घूमने के लिए बारिश में दूर-दूर से पर्यटक आते हैं. जब इन बांधों के गेट खुलते हैं तब तो ऩजारा बेहद खूबसूरत हो जाता है.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो