scriptस्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया बदली, बच्चों का टेस्ट नहीं होगा, जानिए 30 जून के बाद कैसे मिलेगा एडमिशन | Know how to get admission in schools after June 30 | Patrika News

स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया बदली, बच्चों का टेस्ट नहीं होगा, जानिए 30 जून के बाद कैसे मिलेगा एडमिशन

locationभोपालPublished: Jun 26, 2022 07:58:24 pm

Submitted by:

deepak deewan

स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन की तिथि तय

students4.png

स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन की तिथि तय

भोपाल। मध्यप्रदेश में बच्चों को बेहतर माहौल में गुणवत्ता शिक्षा देने के उद्देश्य से सीएम राइज स्कूल शुरु किए गए हैं. इन स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया भी चल रही है। खास बात यह है कि सीएम राइज स्कूलों में बच्चों की प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव किया गया है. इन स्कूलों में प्रवेश के लिए किसी भी हाल में बच्चों का टेस्ट नहीं लिया जाएगा. शिक्षा विभाग ने साफ कर दिया है कि जहां अधिक आवेदन आते हैं उन क्लासेस में बच्चों को लाटरी पद्धति से प्रवेश दिया जाएगा।

प्रदेश में इस बार कुल 275 स्कूलों को सीएम राइज स्कूल के रूप में चयनित किया गया है। लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआइ) की ओर से इन स्कूलों में सत्र 2022-23 में प्रवेश के संबंध में नीति जारी कर दी गई है। इसके तहत सीएम राइज स्कूलों में नर्सरी में प्रवेश नहीं होंगे। इन स्कूलों में केजी-1 यानि उदय) और केजी-2 यानि अरूण की क्लासेस संचालित की जाएंगी। इन क्लासेस में प्रवेश के लिए स्कूलों में 30 जून तक आवेदन देने होंगे।

इसके बाद आनेवाले आवेदन मान्य नहीं होंगे. सीट से अधिक आवेदन होने की स्‍थिति में संबंधित क्लास या स्कूल में बच्चों का प्रवेश लाटरी पद्धति के माध्यम से किया जाएगा। सीएम राइज स्कूलों में किसी भी हाल में बच्चों का स्क्रीनिंग टेस्ट नहीं लिया जाएगा। प्रवेश नीति में साफतौर पर इसका उल्लेख किया गया है. इसके साथ ही यह भी उल्लेखित किया गया है कि क्लास में बैठक व्यवस्था से अधिक प्रवेश नहीं देना है। स्कूल को सूचना पटल पर कक्षावार रिक्तियों की सूची चस्पा करना अनिवार्य कर दिया गया है।

डीपीआइ के अपर संचालक डीएस कुशवाहा ने बताया कि सीएम राइज स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है. स्कूल में अगर अधिक आवेदन आएंगे, तो बच्चों को यहां लाटरी पद्धति से प्रवेश दिए जाएंगे। प्रवेश नीति के अनुसार किसी भी हाल में बच्चों का स्क्रीनिंग टेस्ट नहीं होगा। गौरतलब है कि राजधानी भोपाल में जहांगीराबाद स्थित रशीदिया स्कूल को सीएम राइज योजना के तहत पायलट प्रोजेक्ट के तहत तैयार किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो