scriptKnow how to rescue children trapped in Ukraine | Russia Ukraine Crisis: बरसते बमों के साथ गिरने लगी बर्फ भी, यूक्रेन में फंसे बच्चों को अब इस तरह निकालेंगे सुरक्षित | Patrika News

Russia Ukraine Crisis: बरसते बमों के साथ गिरने लगी बर्फ भी, यूक्रेन में फंसे बच्चों को अब इस तरह निकालेंगे सुरक्षित

बर्फबारी के साथ बढ़ी बमबारी

भोपाल

Updated: February 27, 2022 11:18:01 am

भोपाल. यूक्रेन में फंसे मध्यप्रदेश के स्टूडेंट की परेशानी लगातार बढ़ती जा रही है. सड़क पर बमों के धमाकों की आवाज बढ़ रही है, सायरन बजाती गाड़ियां दौड़ रही हैं. अधिकांश बच्चों के पास खाने का सूखा सामान है लेकिन पीने के पानी की समस्या आने लगी है. यूक्रेन में फंसे बच्चे बता रहे हैं कि वे पूरा दिन बंकर में रहते हैं. केवल खाना बनाने और खाने ही कमरों में जाते हैं. इधर बमबारी के साथ यहां बर्फबारी भी होने लगी है, जिससे उन्हें सुरक्षित निकालने की कोशिश में कुछ दिककत आ रही है.
ukraine.jpg
यूक्रेन में प्रदेश के कई जिलों के बच्चे फंसे हैं. इन्हीं में से खार्कोव शहर में फंसे खरगोन जिले के बड़वाह निवासी जान्हवी यादव ने एक वीडियो बनाकर भेजा जिसमें उन्होंने वहां के हालात दिखाए हैं. अन्य बच्चों ने भी बंकर के अंदर, फ्लेट में और बाजार की स्थिति शूट कर भेजी है। वीडियो के माध्यम से बच्चों ने जल्द सुरक्षित निकालने की गुहार भी लगाई है।
बच्चों ने बताया कि शनिवार को जब वे सामान खरीदने गए तो बमबारी होने लगी. उन्हें सामान छोड़कर भागना पड़ा. हालांकि बच्चे सुरक्षित हैं पर कई बच्चे रो भी रहे हैं।

bhind_ukraine.jpg

गौरतलब है कि यूक्रेन में भारत के करीब 20 हजार छात्र और 8 हजार व्यवसायी हैं। इनमें से अभी लगभग 8 हजार लोगों को ही सुरक्षित निकाला जा सका है।

भारत और मध्यप्रदेश के स्टूडेंट खार्कोव के अलावा कीव, ओदेसा, डनीप्रो, सूमी, चेर्नाेवत्सी आदि शहरों में फंसे हैं। इन्हें बचाने के लिए वहां रह रहे भारतीयों की मदद ली जा रही है. बच्चों को अब यूक्रेन से सटे रोमानिया, हंगी, चेक और पोलैंड की बॉर्डर से सुरक्षित निकालने के लिए रणनीति बनाई गई है।

दूतावासों के राजनयिकों ने भारतीयों से संपर्क बनाया हुआ है। हालांकि इन्हें निकालना चुनौतीपूर्ण काम है क्योंकि खार्कोव, सूमी, पलतावा आदि रूस की बॉर्डर के पास वाले शहर हैं. इधर सरकार ने दावा किया है कि यूक्रेन की सीमा से लगे देशों के रास्ते स्टूडेंट को तत्काल निकाला जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.