अगर आप भी फ्रिज में रखती हैं 'गूंथा हुआ आटा' तो जान लें ये 3 बड़े नुकसान, वरना...

अगर आप भी फ्रिज में रखती हैं 'गूंथा हुआ आटा' तो जान लें ये 3 बड़े नुकसान, वरना...
health

Astha Awasthi | Publish: May, 26 2019 03:23:28 PM (IST) | Updated: May, 26 2019 03:23:29 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

यदि आप हमेशा आटा को फ्रिज में रखती हैं, तो जरूर पढ़ें ये खबर.....

भोपाल। घरों में अक्सर देखा जाता है कि महिलाएं कई बार आटा ज्यादा गूथ जाने पर उसको फ्रिज में उठाकर रख देती हैं। क्या आप जानते हैं कि आपकी ये आदत आपकी सेहत के लिए भारी पड़ सकती है। डॉयटीशियन अमृता बताती है कि फ्रिज का तापमान बहुत कम होता है। वहीं दूसरी ओर गीले आटे में फर्मेंटेशन की प्रक्रिया जल्दी शुरू हो जाती है। जिससे फ्रिज में रखे गए आटे में कई तरह के बैक्टीरिया और हानिकारक केमिकल्स पैदा हो जाते हैं। जिन्हें फ्रिज में रखकर सेवन करने से आपके सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। यदि आप हमेशा आटा को फ्रिज में रखती हैं, तो ऐसा करने से बचें। इस आटे की रोटियां खाने से कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। जानिए क्या हैं वे परेशानियां.....

health

पेट दर्द की समस्या

फ्रिज में रखे आटे की रोटियां एक तरह से बांसी रोटियां होती हैं। इस आटे की रोटियां खाने से कई बार पेट दर्द की शिकायत हो जाती है। कई बार समस्या ज्यादा होने पर उल्टी या दस्त की भी शिकायत हो सकती है। इसलिए बचे हुए आटे को कभी भी फ्रिज में न रखें।

कब्ज की समस्या

इस आटे की रोटियां खाने से कई बार कब्ज की शिकायत भी हो जाती है। बता दें कि गेहूं का आटा एक मोटा अनाज होता है, जिसे पचाने में काफी समय लग जाता है। अगर आपको भी बार-बार कब्ज की शिकायत होती है तो आपको भूलकर भी इस आटे की रोटी नहीं खानी चाहिए। पाचन-क्रिया खराब होने और इम्यून सिस्टम के कमजोर होने के पीछे भी बासी और बचा हुआ आटा जिम्मेदार हो सकता है। इसलिए इससे बच कर रहें।

health

आलस और थकान

बासी खाना खाने से कई बार आलस और थकान की समस्या शरीर में होने लगती है। बता दें कि जब भी आप खाने को खराब से होने से बचने के लिए फ्रिज में रखते हैं तो तापमान कम होने से भले खाना सड़ता नहीं है मगर उसमें मौजूद पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। खाना खाने का मुख्य उद्देश्य इन्हीं पोषक तत्वों को पाना है, जो आपको दिनभर काम करने की ऊर्जा देते हैं। ऐसे में बासी खाना खाने से आपको आलस और थकान की समस्या हो सकती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned