scriptविद्यार्थियों को 10 मिनट पहले मिलेगी उत्तर पुस्तिका, जानिए बोर्ड परीक्षा में पेपर देने का नया नियम | Know the new rule of giving paper in the board | Patrika News

विद्यार्थियों को 10 मिनट पहले मिलेगी उत्तर पुस्तिका, जानिए बोर्ड परीक्षा में पेपर देने का नया नियम

locationभोपालPublished: Feb 16, 2022 10:12:21 am

Submitted by:

deepak deewan

पेपर देने के भी नए निर्देश जारी कर दिए गए हैं

schools.png

Know the new rule of giving paper in the board

भोपाल। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल—एमपी बोर्ड की परीक्षाएं पास आ चुकी हैं. बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा गुरुवार से और दसवीं की परीक्षा शुक्रवार से शुरू हो रही है। केंद्रों के लिए गोपनीय सामग्री का वितरण किया जा चुका है। केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्षों ने गोपनीय सामग्री समन्वयक केंद्र से प्राप्त कर थानों में जमा कर दी है। इस बार परीक्षा केंद्र पर डेढ़ घंटा पहले पहुंचना होगा। कोविड गाइडलाइन का पालन करने के लिए भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उत्तरपुस्तिका देने और पेपर देने के भी नए निर्देश जारी कर दिए गए हैं.
परीक्षा सुबह 10 बजे से एक बजे के बीच आयोजित की जाएगी। मंडल ने यह दिशा-निर्देश जारी किए हैं कि कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर करीब डेढ़ घंटा पहले पहुंचना होगा। नए निर्देशों के अनुसार सभी विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र में सुबह 8.30 बजे तक हर हाल में उपस्थित होना अनिवार्य है।
यह भी पढ़ें : बड़ी खबर: टल सकती है 10वीं और 12वीं की परीक्षा, बोर्ड पहुंचा हाईकोर्ट

cbse.png

इस बार परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट पहले उत्तर पुस्तिका और पांच मिनट पहले प्रश्न पत्र दिए जाएंगे- परीक्षा कक्ष में 9.45 बजे के बाद किसी भी विद्यार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। गौरतलब है कि इस बार बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रदेश में कुल 3861 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इन केंद्रों पर करीब 17 लाख विद्यार्थी ये परीक्षाएं देंगे। राजधानी भोपाल में 104 केंद्रों पर करीब 56 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इस बार परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट पहले विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिका और पांच मिनट पहले प्रश्न पत्र दिए जाएंगे। विद्यार्थियों को सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन के साथ थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइज कर परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा।

सभी के लिए मास्क अनिवार्य किया गया है- इसके अलावा सभी के लिए मास्क अनिवार्य किया गया है। शिक्षा विभाग के अधिकारी, शिक्षकों और एक्सपर्ट कह रहे हैं कि परीक्षाओं का तनाव नहीं लेना चाहिए. परीक्षार्थी अपने दिमाग को आराम दें और तनाव में ना रहें।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87wypd
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो