scriptऐसे जानें कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज काम कर रहे हैं या नहीं | Know whether both the doses of corona vaccine are working or not | Patrika News
भोपाल

ऐसे जानें कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज काम कर रहे हैं या नहीं

कोरोना की तीसरी लहर के साथ ही लोग जानना चाहते हैं कि दोनों डोज लेने के बाद वैक्सीन ने काम किया है या नहीं ?

भोपालJan 16, 2022 / 06:06 pm

Hitendra Sharma

antibody_test_1.png

भोपाल. देश में ओमीक्रॉन की के बढ़ते मामले और डेल्टा वैरियेंट के साथ ही तीसरी लहर की बात की जा रही है। हर रोज संक्रमण के केस तेजी से बढ़ रहे है। ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल आता होगा कि आखिर कोरोना रोधी वैक्सीन के दोनों डोज लेने के बाद क्याै हुआ क्या आपके शरीर में वैक्सीन ने काम किया है? अगर किया है, तो पता करने का तरीका क्या है? आपके इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए इस खबर को पूरा पढ़िए…

दरअसल कोरोना टीकाकरण के बाद शरीर में एंटीबॉडी बन जाती है और इसका पता करने के लिए आपको सिर्फ 1 टेस्ट कराना होता है, जिसका नाम है एंटीबॉडी टेस्ट। आप भी एंटीबॉडी टेस्ट कराकर पता करें कि आखिर वैक्सीन ने आपकी बॉडी में काम किया है या नहीं।

ये होती है एंटीबॉडी
हमारे शरीर में जब कोई वायरस प्रवेश करता है वायरस भी प्रोटीन ही होता है। तो शरीर उससे लड़ने के लिए कुछ प्रोटीन का निर्माण करता हैं, जो वायरस की तरह ही शरीर में मौजूद होते हैं, ये प्रोटीन ही एंटीबॉडी कहलाते हैं।

एंटीबॉडी टेस्ट में पता चलता है वैक्सीन का असर
आप जैसे ही एंटीबॉडी टेस्ट कराते हैं तो पता चलता है कि जो वैक्सीन आपने लगवाई है उसने काम किया है या फिर से वैक्सीन लगवाने की जरूरत है। वही वैक्सीन का दोनों डोज लेने के बाद भी टेस्ट में एंटीबॉडीज कम मिलती हैं तो आपको जान लेना चाहिए कि वैक्सीन का असर कम हो गया है। वही टेस्ट में शरीर में एंटीबॉडीज ज्यादा मिलती हैं तो समझ लीजिए कि आपके शरीर में वैक्सीन अब भी काम कर रही है।

रिकवर के बाद बनती है एंटीबॉडी
आपके शरीर में एंटीबॉडीज केवल वैक्सीन से नहीं बनती हैं। अगर आप कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और उसके बाद रिकवर होने के बाद एंटीबॉडीज टेस्ट करवागें तो आपके शरीर में एंटीबॉडी मिल जएंगी।

एंटीबॉडी टेस्ट का खर्च
अगर आप अपना एंटीबॉडी टेस्ट कराना चाहते हैं तो आपको लगभग 1 हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे। निजी लैब में एंटीबॉडी टेस्ट करने का खर्च 500 से 1 हजार रुपए तक हो सकता है। वही रक्षा मंत्रालय के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन यानि डीआरडीओ ने एंटीबॉडी की जांच के एक किट बनाई है , इसका नाम डिप्कोवैन किट है। यह डिप्कोवैन किट आपको मात्र 75 रुपए में मिल जाती है। जिससे आप आसानी से पता कर सकते हैं कि आपके शरीर में एंटीबॉडी बनी है या नहीं।

एंटीबॉडी टेस्ट में समय
आपके शरीर में एंटीबॉडीज मौजूद हैं या नहीं इसका पता करने के लिए एंटीबॉडी टेस्ट कराना चाहते हैं तो आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। एंटीबॉडीज टेस्ट के बाद रिपोर्ट मिलने में सिर्फ 1 से 2 घंटे का समय लगता है और आपको 2 घंटे के अंदर रिपोर्ट भी मिल जाती है।

कब कराना चाहिए एंटबॉडी टेस्ट
अगर आप कोरोना संक्रमण से पीड़ित हो चुके हैं। तो रिकवर होने के 15 दिन बाद आप एंटीबॉडी टेस्ट करवा सकते हैं, एक्सपर्ट के मुताबिक कोरोना से रिकवर होने के लगभग 13-14 दिन बाद आपके शरीर में एंटीबॉडीज बन जाती हैं।

antibody_test_2.png
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8741e5
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो