scriptKnow why Christmas is celebrated, why December 25 is called a big day | जानें क्यों मनाते हैं क्रिसमस, 25 दिसंबर को क्यों कहते हैं बड़ा दिन | Patrika News

जानें क्यों मनाते हैं क्रिसमस, 25 दिसंबर को क्यों कहते हैं बड़ा दिन

इस दिन ईसा मसीह की आराधना भी की जाती है, वर्तमान में बच्चों से लेकर बड़े तक सभी इस पर्व को धूमधाम से मनाते हैं.

भोपाल

Published: December 24, 2021 07:14:21 pm

भोपाल. हर साल 25 दिसंबर को प्रभु ईसा मसीह के जन्म की खुशी में क्रिसमस मनाया जाता है, इस दिन को बड़ा दिन भी कहते हैं, इस दिन चर्च को आकर्षक रूप से सजाते हुए ईसा मसीह की आराधना भी की जाती है, वर्तमान में बच्चों से लेकर बड़े तक सभी इस पर्व को धूमधाम से मनाते हैं, सोशल मीडिया पर भी लोग एक दूसरे को आकर्षक ढंग से बधाईयां देते नजर आते हैं।

जानें क्यों मनाते हैं क्रिसमस, 25 दिसंबर को क्यों कहते हैं बड़ा दिन
जानें क्यों मनाते हैं क्रिसमस, 25 दिसंबर को क्यों कहते हैं बड़ा दिन

यीशु के जन्म की खुशियां मनाने के लिए क्रिसमस

जानकारी के अनुसार ईसा मसीह या यीशु के जन्म की खुशियां मनाने के लिए क्रिसमस मनाया जाता है, क्रिश्चन समाजजन इसे बड़े पर्व के रूप में कई दिनों तक मनाते हैं, इस दौरान चर्च में भी कई दिनों तक विभिन्न प्रकार के आयोजन किए जाते हैं। इस प्रकार ईसा मसीह के जन्म के उपलक्ष्य में मनाई जानी वाले खुशियों के दिन को क्रिसमस नाम दिया गया, इस दिन क्रिश्चन समाजजन चर्च में ईसा मसीह की आराधना कर उनके बताए मार्ग पर चलने की प्रार्थना करते हुए एक दूसरे को क्रिसमस की बधाईयां देते हैं।

यह भी पढ़ें : ओमिक्रॉन को लेकर सीएम ने किया अलर्ट, बोले-तीसरी लहर का करना है मुकाबला

सांता क्लॉज का भी बड़ा क्रेज

जानकारी के अनुसार यीशु मसीह के जन्म की कोई वास्तविक जन्म तिथि ज्ञात नहीं हैं। लेकिन क्रिश्चन समाज 25 दिसंबर को ही ईसा मसीह के जन्म दिवस के रूप में मनाता है, वर्तमान दौर में इसदिन को क्रिसमस का नाम दे दिया गया है। इस दिन एक दूसरे को उपहार देने के साथ ही आकर्षक साज सज्जा कर ईसा मसीह की आराधना की जाती है। देशभर के चर्चों में इस दिन सुबह से ही लोग एकत्रित होकर पहले आराधना करते हैं, इसके बाद एक दूसरे को क्रिसमस की बधाई देते हैं। इसदिन बच्चे भी आकर्षक वेषभूषा में नजर आते हैं, विभिन्न प्रकार की झांकियां बनाई जाती है, आजकल सांता क्लॉज का भी बड़ा क्रेज हो गया है।

यह भी पढ़ें : सोने से लदे किन्नरों को देख हैरान रह गए लोग- देखिये....किन्नर महासम्मेलन की तस्वीरें

इसलिए कहा जाता है बड़ा दिन
कई किताबों में इस बात का जिक्र है कि 25 दिसंबर को रोम के लोग रोमन उत्सव के रूप में सेलिब्रेट करते थे। इस दिन लोग एक दूसरे को काफी उपहार देते थे। एक दूसरे के साथ खुशियां बांटते थे। इसलिए धीरे-धीरे ये उत्सव काफी बड़ा हो गया और इसकी भव्यता को देखते हुए इस दिन को लोग 'बड़ा दिन' कहने लगे, तभी से इसे क्रिसमस या बड़ा दिन कहा जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.