script

स्थानीय स्तर से प्रदेश का प्रमुख आयोजन बना बंजारी मैदान का दशहरा

locationभोपालPublished: Oct 13, 2019 09:26:39 am

– 17 वर्षों के सफर में कई प्रमुखजनों के मिलकर किए सामूहिक प्रयास- विदेशी कलाकार होते खास आकर्षण, यू-ट्यूब से विश्वव्यापी प्रदर्शन- पांच सौ से अधिक कार्यकर्ताओं की टीम जुटती है व्यवस्थाएं करने में- महिलाओं की सहूलियत और प्रतियोगिताओं के लिए है महिला विंग

स्थानीय स्तर से प्रदेश का प्रमुख आयोजन बना बंजारी मैदान का दशहरा

स्थानीय स्तर से प्रदेश का प्रमुख आयोजन बना बंजारी मैदान का दशहरा

भोपाल. हजार वर्क गिरें, लाख आंधियां उठें, वो फूल खिल के रहेंगे, जो खिलने वाले हैं…। कोलार हिंदू उत्सव समिति के प्रयासों पर यह बात सटीक बैठती है। जब भोपाल क्षेत्र के लोगों को राजधानी वाले अलग दृष्टि से देखते थे और इस क्षेत्र में कोई सांस्कृतिक उत्सव नहीं होता था, तब कोलार हिंदू उत्सव समिति ने यहां आयोजन कराने के लिए पहल की। पहले तो कोई सहयोग के लिए आगे नहीं आया। यहां के लोगों ने जमीनी स्तर से इस प्रयास को शुरू किया, जो आज प्रदेश के दो सबसे बड़े आयोजन करवा रहा है। प्रदेश का सबसे बड़ा रावण दहन और सबसे बड़ा मटकी फोड़ कार्यक्रम अब कोलार क्षेत्र में होते हैं।


संस्था के सचिव रवीन्द्र यति बताते हैं कि कोलार हिंदू उत्सव समिति द्वारा कोलार रोड स्थित बंजारी मैदान में दशहरा आयोजन का यह 17वां साल है। स्थानीय स्तर का प्रयास आज प्रदेश के नंबर वन पायदान पर जा पहुंचा है। इस आयोजन में उक्रेन, रूस आदि विश्व के कई देशों के कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं। दिव्यांगजनों को ट्राइसिकिल वितरित की जाती हैं। ट्राइसिकिल वितरित की जा चुकी हैं। फैंसी डे्रस प्रतियोगिता होती है। स्पेशल सराउंड साउंड सिस्टम तो ऐसा होता है कि सुई गिरने की खनक तक स्पष्ट सुनाई दे। आतिशबाजी करने के लिए देश के कोने-कोने से नामचीन आतिशबाज आयोजन में शामिल होते हैं।

 

आयोजन का प्रसारण यू-ट्यूब पर पूरे विश्व में देखा जाता है। इस वर्ष रावण के पुतले की ऊंचाई 105 फीट रखी गई है। महिलाओं, बच्चों, आमजन, वीआइपी, वीवीआइपी के लिए बैठने व पार्किंग की अलग-अलग व्यवस्था रहती है। ड्रोन व सीसीटीवी कैमरों से चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाती है। स्पेशल लाइटिंग टॉवर से चकाचौंध रोशनी रहती है। कई स्थानों पर एलईडी लगाकर कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दिखाया जाता है।


महिलाओं की विशेष विंग

महिलाओं के फैंसी ड्रेस आदि कार्यक्रमों के लिए समिति की स्पेशल विंग बनाई गई है। महिला विंग की अध्यक्ष ममता राय का कहना है कि उनके साथ प्रीति पांडेय, वंदना सिन्हा, साधना श्रीवास्तव आदि सामाजिक कार्य करने वाली सक्रिय महिलाओं की टीम है, जो दशहरा के अलावा अन्य कार्यक्रमों में व्यवस्थाएं संभालती हैं। अगस्त में मटकीफोड़ कार्यक्रम में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता और दशहरा में मेंहदी व रंगोली प्रतियोगिता कराई जाती है।

सामाजिक सरोकार पर फोकस
प्रवक्ता हरीश यादव ने बताया कि समिति ने वर्ष 2008 से पत्रिका को साथ लेकर आयोजन का स्वरूप वृहद किया। अब आयोजनों में कोलार हिंदू उत्सव समिति और पत्रिका के साथ विक्रमादित्य कॉलेज और वर्मा टाइपिंग इंस्टीट्यूट भी जुड़ गए हैं। समिति सामाजिक सरोकारों के विभिन्न कार्य करती है। समिति की ओर से एक शांति वाहन की निशुल्क उपलब्ध कराया गया है। समिति ने गेहूंखेड़ा और दामखेड़ा के सरकारी स्कूलों में सुलभ शौचालय बनवाए। सरकारी हॉस्पिटल में शुद्ध पानी के लिए के आरओ लगवाए। विक्रमादित्य कॉलेज के सौजन्य से दिव्यांगजनों को ट्राइसिकिल वितरित की जाती हैं। सालभर में जरूरतमंद को साइकिल प्रदान की जाती है। वर्मा टाइपिंग इंस्टीट्यूट के प्रकाश वर्मा गरीब बच्चों को निशुल्क कम्प्यूटर कोर्स कराते हैं। अभी तक 400 से अधिक बच्चों को सरकारी सर्टिफिकेट प्रदान किए जा चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो