scriptगड़बड़ लाइन से छोड़ रहे कोलार का पानी, लीकेज में हो रहा बर्बाद | Kolar Project | Patrika News

गड़बड़ लाइन से छोड़ रहे कोलार का पानी, लीकेज में हो रहा बर्बाद

locationभोपालPublished: Jan 23, 2019 02:02:28 am

Submitted by:

Ram kailash napit

तालाब में तेजी से घट रहा जलस्तर

news

Line

भोपाल. कोलार प्रोजेक्ट बड़े तालाब की लाइन को रिप्लेस नहीं कर पा रहा है। कोहेफिजा से लेकर पुराने शहर और बैरागढ़ तक 14 महीने में निगम के इंजीनियरों ने 11 बार कोशिश कर कोलार प्रोजेक्ट के पानी को बड़ा तालाब की लाइन से आगे बढ़ाया, लेकिन नाकाम रहे। यदि तालाब से पानी की कटौती शुरू नहीं की तो जलस्तर तेजी से कम होगा और अप्रैल-मई में ही ये डेडलेवल पर पहुंच जाएगा।

दरअसल, बड़े तालाब की जलापूर्ति लाइन के समानांतर ही नई लाइन बिछाकर इसमें कोलार प्रोजेक्ट से पानी देने की योजना बनाई थी। इसका जिम्मा चीफ इंजीनियर जलकार्य एआर पंवार एवं इंजीनियर एम सेंगर को दिया था। 90 किमी लंबी लाइन में कोलार प्रोजेक्ट का पानी छोड़कर इसे बड़े तालाब से जलापूर्ति वाले क्षेत्रों में दिया जाना था। गौरतलब है कि तालाब में तेजी से घट रहे जलस्तर के बीच निगम जलापूर्ति लाइनों में लीकेज को भी नहीं रोक पा रहा है। बताया जा रहा है कि मौजूदा समय में जलापूर्ति लाइनों में छोटे बड़े 20 से अधिक लीकेज से रोजाना तीन लाख लीटर पानी बह रहा है।

इसलिए नहीं बढ़ रहा पानी
बड़ा तालाब से जलापूर्ति वाले क्षेत्रों में नई लाइन बिछाने में गड़बड़ी की। इसकी लेवलिंग के साथ अन्य उपकरण खराब गुणवत्ता के लगाए गए। जब भी लाइन में पानी छोड़ा जाता लीकेज हो जाता। बड़ा तालाब के पानी को फिल्टर करने वाले प्लांट व संपवेल में कोलार का पानी डालकर इसे ओवरहेड टैंक तक पहुंचाने की लाइन भी गड़बड़ है। इस स्थिति ये 90 किमी की लाइन बदलने की आशंका बन रही है। शहर की 40 फीसदी आबादी पानी के लिए बड़ा तालाब पर निर्भर है। अभी 24 एमजीडी पानी लिया जा रहा है। अप्रैल-मई तक ही लिया जा सकेगा। कोलार का पानी यदि बड़ा तालाब के पानी को रिप्लेस नहीं करता है तो फिर पांच लाख लोगों के सामने अप्रैल-मई में जलसंकट बड़ी परेशानी बनेगा।

सचिव ने कहा- समय पर पूरे करें प्रोजेक्ट्स
प्रमुख सचिव प्रमोद अग्रवाल ने मंगलवार को जलकार्य की समीक्षा बैठक की। निगमायुक्त बी. विजय दत्ता इसमें उपस्थित रहे। यहां कोलार डेम से बिछाई जा रही समानांतर लाइन, निगम सीमा में जुड़े नए क्षेत्रों में 200 किमी की नई लाइन के साथ ही केरवा से कोलार को पानी देने के प्रोजेक्ट का प्रजेंटेशन हुआ। बड़ा तालाब से पानी की कटौती करने व यहां कोलार से पानी देने पर चर्चा की गई। पीएस अग्रवाल ने नए प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करने व शहर में बारिश तक जलापूर्ति सुचारू रखने के निर्देश दिए।
नेता प्रतिपक्ष ने की पानी पर विशेष बैठक की मांग, परिषद अध्यक्ष ने निगम आयुक्त को लिखा पत्र
पानी पर विशेष बैठक की मांग को लेकर नेता प्रतिपक्ष मोहम्मद सगीर ने परिषद अध्यक्ष सुरजीतसिंह को पत्र लिखा। सिंह ने निगमायुक्त को नियमानुसार कार्रवाई करने का पत्र लिख दिया। बताया जा रहा है कि विशेष की बजाय साधारण सभा के बचे हुए तीन विषयों की स्थगित बैठक अगले तीन से चार दिन में आयोजित होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो