scriptदो साल में तैयार होगा कोलार का सीवेज नेटवर्क, तब मिलेगी राहत | kolar sewage network will be ready in two years, then relief will be a | Patrika News

दो साल में तैयार होगा कोलार का सीवेज नेटवर्क, तब मिलेगी राहत

locationभोपालPublished: Dec 28, 2018 09:38:10 pm

Submitted by:

Rohit verma

कोलार में सीवेज नेटवर्क का काम शुरू

कोलार

दो साल में तैयार होगा कोलार का सीवेज नेटवर्क, तब मिलेगी राहत

भोपाल. कोलार में सीवेज नेटवर्क का जमीनी काम शुरू हो गया है। मुख्यमार्ग से लेकर अंदरूनी गलियों तक में इस बार सडक़ के सेंटर में खुदाई की जा रही है। 170 एमएम से लेकर 500 एमएम और 1100 एमएम तक की सीवरेज लाइन बिछाई जाएगी। फिलहाल मंदाकिनी कॉलोनी के पास से लेकर जेके हॉस्पिटल तक रोड पर खुदाई की जा रही है।

13 किमी की लाइन बिछाई जा चुकी है। अगले दो साल में पूरे कोलार में ये सीवरेज नेटवर्क बिछा दिया जाएगा। 200 किमी लंबे सीवरेज नेटवर्क के दिसंबर 2020 तक पूरा होने की उम्मीद की जा रही है। इसका शुरुआती बजट 135 करोड़ रुपए तय किया हुआ है।

इस प्रोजेक्ट में सलैया, मिसरोद, बावडिया में भी सीवरेज नेटवर्क तैयार किया जाएगा। हाल में जलापूर्ति प्रोजेक्ट के तहत बिछाई लाइन की खुदाई से राहत महसूस कर रहे लोगों को अब अलग दो साल खुदाई का दंश फिर से सहना होगा। हालांकि उन्हें इस दंश के बदले सडक़ पर बहते सीवरेज से निजात मिल जाएगी।

 

सनखेड़ी में 52.5 एमएलडी का एसटीपी
इस प्रोजेक्ट के तहत सनखेड़ी में कोलार से लेकर मिसरोद और सलैया का सीवरेज जमा कर उसका शुद्धिकरण किया जाएगा। सनखेड़ी एसटीपी के पास 1100 एमएम की पाइप लाइन बिछाई जाएगी। मिसरोद और सलैया से सीवरेज पंप कर कलियासोत ब्रिज के किनारे लाइन डालकर सनखेड़ी के प्लांट में भेजा जाएगा, ताकि वह शुद्ध होकर आगे कृषि कार्य में उपयोग किया जा सके।

नेटवर्क में यहां बनेंगे सीवेज पंपिंग हाउस
जेके हॉस्पिटल, बैरागढ़ चिचली, प्रियंका नगर, सनखेड़ी मंदाकिनी कॉलोनी, सलैया में , बीडीए कॉलोनी में, बावडिया कलां में मिसरोद में

बनी रहेगी खुदाई की दिक्कत
कोलार की समानांतर लाइन से लेकर कोलार के केरवा जलापूर्ति प्रोजेक्ट, नर्मदा और प्रोजेक्ट उदय में बिछाई गई पाइप लाइन का काम तय समय से डेढ़ साल देरी से पूरा हुआ। केरवा प्रोजेक्ट को पूरा होने में पूरे दो साल की देरी हुई। इस प्रोजेक्ट की छह बार समय सीमा बदली गई। ऐसे में ये प्रोजेक्ट भी देरी का शिकार हुआ तो लोगों की दिक्कत जल्द दूर नहीं होगी।

 

सडक़ों की खुदाई का खतरा
कोलार को केरवा से जलापूर्ति प्रोजेक्ट के तहत कोलार की 200 किमी से लंबी सडक़ों को किनारे से खोदा गया था। बीते तीन माह में इन सडक़ों को सीमेंट-कांक्रीट की नई सडक़ें बनाकर दुरुस्त किया गया। अब फिर सीवरेज नेटवर्क के लिए इन सडक़ो बीच से खोदना होगा।

पांच जोन में सीवरेज प्रोजेक्ट
35.79 किलोमीटर का नेटवर्क वार्ड 80 और 82 में। 6177 कनेक्शन यहां दिए जाएंगे।
62.97 किलोमीटर का नेटवर्क वार्ड 80, 81, 82, 83, 84 में। 7855 कनेक्शन यहां दिए जाएंगे।
20.55 किलोमीटर का नेटवर्क वार्ड 81, 84 में। 6736 कनेक्शन यहां दिए जाएंगे।
07.34 किमी का नेटवर्क वार्ड 81, 84 में। 128 कनेक्शन यहां दिए जाएंगे।
07.31 किलोमीटर का नेटवर्क वार्ड 81, 83, 84 में। 6301 कनेक्शन यहां दिए जाएंगे।

कोलार में सीवरेज का प्रोजेक्ट शुरू हुआ है। यहां लोगों को सीवरेज से बड़ी परेशानी से मुक्ति मिलेगी। समय पर काम कराया जाएगा।
अविनाश लवानिया, निगमायुक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो