scriptनिगम और ठेका कंपनी की लड़ाई से संकट में कोलार की जलापूर्ति | Kolar water supply in crisis by the battle of corporation and contract | Patrika News

निगम और ठेका कंपनी की लड़ाई से संकट में कोलार की जलापूर्ति

locationभोपालPublished: Apr 25, 2019 09:31:25 pm

Submitted by:

Rohit verma

कोलार क्षेत्र की सैकड़ों कॉलोनियों के लोग कर रहे पानी का इंतजार

dovelepment

निगम और ठेका कंपनी की लड़ाई से संकट में कोलार की जलापूर्ति

भोपाल/ कोलार. नगर निगम और कोलार में केरवा प्रोजेक्ट के तहत पाइप लाइन बिछा रही कंपनी तापी प्रिस्ट्रेस्ड की वित्तीय लड़ाई में कोलार के एक बड़े हिस्से में जलापूर्ति संकट में डाल दी है। न्यू अंबेडकर नगर कॉलोनी, सीआई हिल्स, डीके 3, डीके 5, विनितकुंज, इयाना बंगला, अकबरपुर, राजहंस एफ सेक्टर, ओम नगर, सुमित्रा परिसर, वंदना नगर, गरीब नगर, 210 क्वार्टर, प्रियंका नगर, 610 क्वार्टर, गिरधर गार्डन, राजवैद्य कॉलोनी, कस्टम कॉलोनी डी सेक्टर, शकुंतला नगर, स्वागत बंगलो, चिचली बैरागढ़ व इससे लगा पूरा क्षेत्र घर तक पानी का इंतजार कर रहा है, पर ठेका कंपनी ने काम धीमा कर दिया है।

वह अपने चार करोड़ के काम का भुगतान मांग रही है तो निगम आश्वासन दे रहा है। कंपनी ने काम धीमा किया तो रहवासी चिंतित हो गए। कंपनी के स्थानीय प्रभारी अंकित निगम का कहना है कि हमारे चार करोड़ के बिल लगे हैं। बचा हुआ काम पूरा करने 18 करोड़ रुपए की जरूरत है।

पुराने में ही विवाद तो नया काम कैसे पूरा होगा
कोलार को जलापूर्ति वाली योजना का शुरुआती बजट 52 करोड़ रुपए रखा गया था। बाद में अतिरिक्त काम जुडऩे की वजह से 18 करोड़ रुपए का काम और बढ़कर ये 70 करोड़ रुपए हो गया। अब पुराने काम में ही कंपनी चार करोड़ रुपए की मांग कर काम धीमा कर चुकी है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि 18 करोड़ रुपए के अतिरिक्त काम को कैसे पूरा किया जाएगा।

पानी साफ करने में करनी पड़ रही बड़ी मशक्कत
केरवा डेम में पानी कम हो रहा है। कोलार क्षेत्र को जलापूर्ति के लिए रोजाना पांच एमजीडी पानी निकाला जा रहा है। पानी डैम के तल में होने से साथ में मिट्टी भी आ रही है, जिसे साफ करने के लिए ठेका कंपनी तापी को अतिरिक्त खर्च करना पड़ रहा है। पानी को साफ करने के लिए पहले फिल्टर प्लांट में जो पाउडर 50 किलोग्राम डाला जाता था, अब वह 70 किलोग्राम से अधिक डालना पड़ रहा है।

158 किमी लंबी डिस्ट्रीब्यूशन लाइन बिछाना तय था शुरुआत में
225 किमी लंबी डिस्ट्रीब्यूशन लाइन की गई टेंडर रिवाइज करके
170 किमी लाइन बिछाई जा चुकी है
22 क्षेत्रों में नहीं पहुंचा पानी
04 करोड़ पेंडिंग बिल का भुगतान नहीं, कंपनी ने धीमा किया काम
52 करोड़ रुपए की है योजना
18 करोड़ रुपए का काम बाद में अतिरिक्त जोड़ा गया

यहां भी दिक्कत कम नहीं: करोंद की रतन कॉलोनी के रहवासियों को बीते 12 दिन से नल में गंदा पानी मिल रहा है। गली नंबर तीन में नाली निर्माण के लिए ठेकेदार ने नर्मदा लाइन तोड़ दी थी। लाइन को दुरुस्त करने का जिम्मा जलकार्य विभाग ने ठेकेदार पर डाल दिया। ठेकेदार ने लाइन पूरी तरह बंद नहीं की, जिससे जलापूर्ति शुरू की तो इसमें सीवेज का पानी रिसकर जाने लगा। नर्मदा पाइप लाइन में गंदे पानी से लोग परेशान है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो