scriptKumar Vishwas said - get less money | कुमार विश्वास बोले- कम पैसे मिले, माइक के बहाने सरकार पर कसा तंज | Patrika News

कुमार विश्वास बोले- कम पैसे मिले, माइक के बहाने सरकार पर कसा तंज

महादेव महोत्सव में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में शामिल हुए कुमार विश्वास

 

भोपाल

Published: March 04, 2022 09:42:25 am

भोपाल. भोजपुर में आयोजित महादेव महोत्सव में विख्यात कवि कुमार विश्वास पूरे रंग में दिखे. गुरुवार को अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में आए कुमार विश्वास ने न केवल अपनी रचनाओं से लोगों को मंत्र मुग्ध किया बल्कि सरकार और नेताओं पर तंज भी कसे. माइक की कम आवाज पर जहां उन्होंने संस्कृति विभाग पर कटाक्ष किया वहीं यह भी कहा कि पैसे भले कम मिले पर मुझे लोगों ने बहुत अच्छे तरीके से सुना.
kumar_v.jpg
उन्होंने बताया मैं सरकारी कार्यक्रम नहीं करता पर मध्यप्रदेश सरकार और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा जी ने मुझे फोन कर कहा कि कार्यक्रम में नहीं, आप तो भगवान भोलेनाथ के दर्शन करने आ जाइए. यही सोचकर मैं दुनिया के सबसे बड़े शिवलिंग के दर्शन करने आ गया. उन्होंने बताया कि वे पहली बार भोजपुर आए हैं.
उन्होंने कांग्रेस से भाजपा में आए एक मंत्री पर कटाक्ष किया कि आपके यहां के एक नेता पिछले दिनों पार्टी के लिए वोट मांग रहे थे तो पिछली पार्टी के नाम पर वोट मांग बैठे। कार्यकर्ता ने कहा भैया अब तो पार्टी बदलो। मैं सत्ता के खिलाफ जाकर कहता रहा हूं कि देश के खिलाफ बात हो तो उस पार्टी को लात मार दो।
कवि सम्मेलन में डॉ. कुमार विश्वास के अलावा मदन मोहन समर, भोपाल, शंभू शिखर, नोएडा, कवयित्री शिखा दीप्ति, नोएडा, संदीप शर्मा, धार ने कविता पाठ किया। कवि डॉ. विश्वास ने मैं अपने गीत गजलों से उसे पैगाम करता हूं, उसी की दी हुई दौलत उसी के नाम करता हूं, हवा का काम है चलना दिए का काम है जलना, वो अपना काम करती है मैं अपना काम करता हूं... रचना अपने चित-परिचित अंजाम में पेश की। इसके बाद उन्होंने किसी के दिल की मायूसी जहां से हो के गुजरी है, हमारी सारी चालाकी वहीं पे खो के गुजरी है तुम्हारी और हमारी रात में बस फर्क इतना है तुम्हारी सो के गुजरी है, हमारी रो के गुजरी है... कविता सुनाई।
kumar_vishwas.jpgडॉ. विश्वास मैं मुकम्मल किसी को मिला ही नहीं, मुझको दुनिया ने पाया तुम्हारे बिना, विष पियूंगा भी कैसे तुम्हारे बिना, दिल सियूंगा भी कैसे तुम्हारे बिना, डोली चढ़ते हुए ये भी सोचा नहीं, मैं जीऊंगा भी कैसा तुम्हारे बिना... कविता पेश की तो पत्नी पर कविता सुनाते हुए खुद को सब के मुताबिक ढाले है तू, तीन पागल दीवानों को पाले है तू, मेरे आंगन के कलियों को पाले है तू... रचना सुनाई।
कवि शंभू शिखर ने हास्य कविता हम आने वाली नस्लों की आंखे न फोड़ दें, धरती रहे प्रसन्न ये वादा न तोड़ दें, मन में अगर बची हो थोड़ी लाज-शर्म तो जैसी मिली थी कम से कम वैसी तो छोड़ दें... सुनाकर श्रोताओं की वाहवाही पाई। वहीं, कवि शिखा दीप्ति ने रोज मिलना मिलाना जरूरी नहीं, इश्क जग को जताना जरूरी नहीं... सुनाकर प्रेम का वर्णन किया।।
संदीप शर्मा ने शिव पर अपनी रचना पी सके जो विष जगत के हित वही सर्वेश शिव है, आपके अंत्स का और बाहर का सब परिवेश शिव है... और मदन मोहन समर ने यह वक्त बहुत ही नाजुक है, हम पर हमले दर हमले हैं, दुश्मन का दर्द यही तो है, हम हर हमले पर संभलें हैं, सैनिक सीमा साधे रहना हम भीतर देश बचाएंगे, तुम कसम निभाना सरहद की, हम अपना वचन निभाएंगे... रचना सुनाई।
कुमार विश्वास ने संस्कृति विभाग पर कटाक्ष करते हुए कहा कि माइक की व्यवस्था पर मेरा ऑब्जेक्शन है। इसकी एक फ्रीक्वेंसी होती है कि कैसे आवाज दूर तक जाएगी और कैसे मंच पर आएगी, हो सकता है टेंडर में कुछ हुआ हो...। हमने तो उनके बंद करवाएं जिनकी दस साल सरकार थी केंद्र में, अगली बार से कोई समस्या हो तो हमें पैसे न दे, लेकिन आवाज तो ठीक कराएं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

राष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापामहंगाई पर आज केंद्र की बड़ी बैठक, एग्री सेस हटाने और सीमेंट के दाम कम करने पर रहेगा जोरPM Modi in Hyderabad: KCR पर मोदी का इशारों में वार, परिवादवाद को बताया लोकतंत्र का दुश्मनUP Budget: युवाओं के रोजगार-व्यापार के लिए Yogi ने बनाया स्पेशल प्लान, जानिए कैसे मिलेगी नौकरी'8 साल, 8 छल, भाजपा सरकार विफल...' के नारे के साथ मोदी सरकार पर कांग्रेस का तंजसुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्क को भी माना प्रोफेशन, पुलिस नहीं करेगी परेशान, जारी किए निर्देशमोदी सरकार के 8 साल पूरे; नोटबंदी, एयर स्ट्राइक, धारा 370 खत्म करने सहित सरकार के 8 बड़े फैसलेआयकर विभाग के कर्मचारी ने तीन- तीन लाख रुपए में बेचे कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर, शिक्षिका पत्नी के खाते में किए ट्रांसफर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.