scriptप्रयागराज कुंभ 2019: फ्लाइट, ट्रेन या बस, किससे जाएं कुंभ | kumbh mela 2019 how to reach the pyagraj kumbh where to stay | Patrika News

प्रयागराज कुंभ 2019: फ्लाइट, ट्रेन या बस, किससे जाएं कुंभ

locationभोपालPublished: Jan 21, 2019 04:33:53 pm

Submitted by:

Manish Gite

प्रयागराज कुंभ 2019: फ्लाइट, ट्रेन या बस, किससे जाएं कुंभ

kumbh

kumbh mela 2019 how to reach the pyagraj kumbh where to stay all detail here

भोपाल। सिंहस्थ के बाद अब प्रयागराज कुंभ में शिरकत करने वालों की भी कमी नहीं है। मध्यप्रदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु हवाई जहाज, रेल या सड़क मार्ग से प्रयागराज पहुंच रहे हैं। राज्य सरकार ने कुंभ मेले में ठहरने के लिए टेंट सिटी तो बनाई ही है, साथ ही रेल, हवाई और सड़क मार्ग से जाने वालों के लिए भी अच्छी व्यवस्था की है।

mp.patrika.com आपको बताने जा रहा है कि मध्यप्रदेश की सीसमा से लगे उत्तरप्रदेश में जाने के लिए किन रास्तों से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

 

अब सुविधाएं इतनी बढ़ गई हैं कि कुंभ में पहुंचना मुश्किल नहीं है। कुंभ में पहुंचने के लिए हवाई मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग से भी पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा उत्तरप्रदेश सरकार की तरफ से कुंभ मेला परिसर में भी ठहरने के लिए काफी टेंट बनाए हैं।
हवाई जहाज में खाली हैं सीटें
प्रयागराज एयरपोर्ट बमरौली से कुंभ मेला क्षेत्र की दूरी महज 12 किमी है। आप इन शहरों से प्रयागराज सीधे पहुंच सकते हैं। फिलहाल कई फ्लाइट में सीटें उपलब्ध हैं।
इन्दौर से प्रयागराज – सोमवार/बुधवार/शनिवार (जेट एयरवेज)।
भोपाल से प्रयागराज – इंडिगो एयरलाइन्स ने भी हाल ही में नई फ्लाइट शसुरू की है। इंडिगो की वेबसाइट पर जाकर फ्लाइट बुकिंग करा सकते हैं।

रेल मार्ग से ऐसे पहुंचे
कुंभ के आसपास करीब दस रेलवे स्टेशन हैं। जो एक से लेकर 11 किलोमीटर की दूरी तक है। देशभर के स्टेशनों से सीधी ट्रेनें और कई विशेष ट्रेनें शुरू की गई हैं।

ACO- इलाहाबाद छिवनी- 9.4 किमी
NYN- नैनी जंक्शन- 7.2 किमी
ALD- इलाहाबाद जंक्शन- 6.5 किमी
PFM- फाफामऊ जंक्शन- 11.9 किमी
SFG- सूबेदारगंज- 11.2 किमी
ALY- इलाहाबाद सिटी- 3.8 किमी
DRGJ- दारागंज- 1.3 किमी
JI- झूसी- 7.6 किमी
PYG- प्रयाग घाट- 1.5 किमी
PRG- प्रयाग जंक्शन- 5.0 किमी

 

देशभर से जुड़े हैं यह रेलवे स्टेशन
भारत के कोने-कोने से इलाहबाद और उसके आसपास के स्टेशनों की कनेक्टीविटी है। भारतीय रेलवे की IRCTC की वेबसाइट से आनलाइन बुकिंग कराई जा सकती है। भारतीय रेलवे ने कुंभ मेले के लिए 800 स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। देश के हर जोन से 6 विशेष ट्रेनें हैं। मध्यप्रदेश से गुजरने वाली कई ट्रेनें हैं जिससे आप प्रयागराज पहुंच सकते हैं। इनमें कामायनी एक्सप्रेस है, जबकि बिहार जाने वाली ट्रेनें भी हैं, जिनके जरिए आप इलाहाबाद स्टेशन के आसपास के रेलवे स्टेशन तक यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा मध्यप्रदेश के लोग रीवा तक अपनी यात्रा ट्रेन से कर सकते हैं, इसके बाद ढाई घंटे की यात्रा बस से कर सकते हैं। इसी प्रकार इलाहाबाद से रीवा आकर भी ट्रेन ले सकते हैं।


बस मार्ग भी है आसान
प्रयागराज जाने के लिए जब फ्लाइट और ट्रेनें फुल हो जाएं तो आप आसानी से सड़क मार्ग से भी पहुंच सकते हैं। प्रयागराज के आसपास चार बड़े बस स्टैंड बनाए गए हैं। यहां देश के विभिन्न शहरों से सीधे पहुंचा जा सकता है।
-इलाहाबाद के सिविल लाइन बस स्टैंड से मेला क्षेत्र मात्र 5 KM दूर है।
-मेला परिसर से जीरो रोड बस स्टैंड करीब 5 किलोमीटर दूर है।
-लीडर रोड बस स्टैंड साढ़े छह किमी दूर है।
-जबकि करीब 7 किमी दूर झूंसी बस डिपो है।-सरकार ने कुंभ के लिए 8,000 स्पेशल बसें चलाई हैं। यह बसें उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम चला रहा है।

 

मध्यप्रदेश से भी सीधी बसें
मध्यप्रदेश के इंदौर, भोपाल, जबलपुर और सतना-रीवा से इलाहाबाद के लिए कई बसें चलाई गई हैं। जिन लोगों को फ्लाइट या ट्रेनों में सीट नहीं मिल पाई हैं, वे इन बसों से प्रयागराज पहुंच सकते हैं।
kumbh mela 2019

रुकने के भी हैं शानदार इंतजाम
प्रयागराज कुंभ में मेला परिसर में रुकने के लिए टेंट सिटी बसाई गई है। इसके अलावा प्राइवेट होटल, धर्मशालाओं की लिस्ट भी बहुत लंबी है। सरकार की ओर से बनाई गई टेंट सिटी में सुविधाएं भी फाइव स्टार होटलों की तरह है। टेंट में रुकने वाले लोग निम्न वेबसाइट्स से आनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। कुंभ मेले की आधिकारिक वेबसाइट https://kumbh.gov.in/hi/hotel पर भी अधिक जानकारी उपलब्ध है। इसके अलावा निम्न वेबसाइट भी आपके काम आ सकती है।


www.kalpvrikash.in
www.kumbhcanvas.com
www.kumbhtent.com
www.indraprasthamcity.com
www.ogabnb.com

 

यहां बनाए गए रैन बसेरे
प्रयागराज में 10000 यात्रियों की क्षमता वाले चार रैन बसेरे भी बनाए गए हैं। इन रैन बसेरों में वेंडिंग स्टॉल, वॉटर बूथ, टिकट काउंटर, एलसीडी टीवी, पीए सिस्टम और सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो