एम्स में डॉक्टर ज्यादा ओटी कम, सप्ताह में एक बार मिल रहा ऑपरेशन का मौका

एम्स में डॉक्टर ज्यादा ओटी कम, सप्ताह में एक बार मिल रहा ऑपरेशन का मौका

Sumeet Pandey | Publish: Mar, 14 2018 10:36:10 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

मरीज के साथ डिपार्टमेंट को भी मिल रही ऑपरेशन के लिए वेटिंग

भोपाल। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में लगातार सुविधाओं का इजाफा हो रहा है। कंसलटेंट की संख्या भी २०० के करीब पहुंच गई है। सुनने में भले ही यह अच्छा लगे लेकिन डॉक्टरों की बढ़ती संख्या भी परेशानी का सबब बन गई है। दरअसल एम्स में फिलहाल सिर्फ तीन अॅपरेशन थिएटर ही फंक्शनल हैं जबकि १२ विभागों में ऑपरेशन शुरू हो चुके हैं।

एेसे में विभागों को अब ऑपरेशन के लिए वेटिंग चल रही है। स्थिति यह है कि एक बार ऑपरेशन करने के बाद विभाग का अगला नंबर एक सप्ताह बाद ही आता है। एेसे में विभाग वरीयता के आधार पर ऑपरेशन कर रहे हैं। गंभीर मरीजों को सबसे पहले ऑपरेट कर रुटीन ऑपरेशन अगले दिन पर टाल दिए जाते हैं।

चिकित्सीय भाषा में बात करें तो एम्स भोपाल में फिलहाल एक महीने में ऑपरेशन के लिए ६० टेबल ही मिलते हैं। इसे यूं समझें कि तीन ओटी में तीन ओटी टेबल। सप्ताह में पांच दिन के हिसाब से एक सप्ताह में १५ टेबल और महीने में ६० टेबल ओटी मिलते हैं। प्रबंधन के मुताबिक एक सप्ताह में तीन ऑपरेशन थिएटर और बढ़ जाएंगे।

 

12 विभाग हो गए हैं तैयार
एम्स में विभागों की संख्या लगातार बढ़़ती जा रही है। यहां 23 विभाग सुचारू रूप से काम करने लगे हैं जिसमें से एक दर्जन विभाग ऑपरेशन कर रहे हैे। इनमें भी छह विभाग सुपरस्पेशिएलिटी डिपार्टमेंट हैं। इन डिपार्टमेंट में जल्द ही ट्रांसप्लांट जैसी बड़ी सुविधा भी शुरू हो जाएगी।

 

तैयार होगा सबसे बड़ा ओटी कॉम्पलेक्स
एम्स प्रबंधन की माने तो यहां जुलाई अगस्त तक २१ऑपरेशन थिएटर का कॉम्पलेक्स शुरू हो जाएगा। इनमें से आठ मॉड्यूलर ओटी होंगे जहां सुपरस्पेशिएलिटी ऑपरेशन किए जाएंगे। इन ओटी में टेबल की बात करें तो एम्स में एक महीने में ४२० ओटी टेबल होंगी जो प्रदेश का सबसे बड़ा ओटी कॉम्पलेक्स होगा।

इन विभागों में होती है सर्जरी

नॉर्मल सर्जरी डिपार्टमेंट
जनरल सर्जरी

ऑर्थोपेडिक्स
ईएनटी

डेंटल
ऑप्थेल्मोलॉजी

गायनिक
सुपर स्पेशिएलिटी सर्जरी

न्यूरो सर्जरी
बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी

कार्डियक
कार्डिसक थोरेसिक

यूरो सर्जरी
पीडियाट्रिक सर्जरी

ऑंको सर्जरी

हम लगातार एम्स का विस्तार कर रहे हैं। छह महीने में ९६० बिस्तरों का संपूर्ण अस्पताल शुरू करना है। इसके साथ ही ओटी कॉम्पलेक्स, २४ इमरजेंसी और ट्रॉमा सेंटर जैसी सुविधाएं शुरू हो जाएंगी।

- डॉ. नितिन एम नागरकर, अधीक्षक, एम्स

रिपोर्ट - प्रवीण श्रीवास्तव, भोपाल

 

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned