scriptLadli Behna Yojana: लाडली बहना योजना पर बड़ा अपडेट जल्द, इस बार मिलेगी डबल खुशी | ladli behna yojana big update soon after cm doctor mohan yadav review on this scheme | Patrika News
भोपाल

Ladli Behna Yojana: लाडली बहना योजना पर बड़ा अपडेट जल्द, इस बार मिलेगी डबल खुशी

Ladli Behna Yojana:जीतू पटवारी ने सीएम डॉ. मोहन यादव को पत्र लिखकर लाडली बहनों से किया वादा याद दिलाया है। वहीं सीएम डॉ. मोहन यादव जल्द ही लाडली बहना योजना पर रिव्यू करने वाले हैं

भोपालJun 16, 2024 / 12:13 pm

Sanjana Kumar

ladli behna yojana
Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश सरकार की लाडली बहना योजना से जुड़ी लाखों महिलाओं को जल्द ही खुश खबरी मिल सकती है। दरअसल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने एमपी सीएम डॉ. मोहन यादव को पत्र लिखा है। इस पत्र में जीतू पटवारी ने विधान सभा के दौरान लाड़ली बहनों से किया वादा याद दिलाते हुए उन्हें लाडली बहनों के खाते में हर माह जमा की जाने वाली किस्त की राशि को 1250 रुपए से बढ़ाकर 3000 रुपए प्रतिमाह करने का आग्रह किया है।
पटवारी ने मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए लिखा है कि 1.32 करोड़ महिलाओं को प्रतिमाह आर्थिक लाभ दिया जा रहा था। लेकिन बाद में पटवारी ने नियमों का हवाला देते हुए कहा कि करीब 2 लाख से ज्यादा महिला लाभार्थियों के नाम लाडली बहना की सूची से हटा दिए गए। यही कारण है कि वर्तमान में 1.29 करोड़ महिलाएं लाडली बहना योजना का लाभ ले रही हैं। जीतू पटवारी ने कहा कि यदि एक साल में दो लाख महिलाएं अपात्र श्रेणी में आई हैं। तो लाभार्थियों की सूची में आने वाली नई बहनों की संख्या भी लाखों में ही होगी।

जीतू पटवारी ने पूछे सवाल

  • क्या सरकार ने ऐसी कोई सूची तैयार की है, जिससे यह स्पष्ट हो सके कि 5 मार्च 2023 के बाद से 15 जून 2024 के बीच ऐसी कितनी महिलाएं हैं, जो 21 वर्ष की आयु पार कर चुकी हैं।
  • मध्यप्रदेश में इनकी भौगोलिक उपस्थिति कहां है?
  • ग्रामीण और शहरी महिलाओं का अनुपात कितना है?
  • चयन प्रक्रिया कैसे शुरू होगी?
  • विभागीय जिम्मेदारी की निगरानी कौन और कैसे करेगा?

सीएम दे सकते हैं दो-दो खुशियां एक साथ

बता दें कि जीतू पटवारी के लाडली बहना योजना पर सीएम को पत्र लिखने से पहले ही एमपी सीएम डॉ. मोहन यादव ने योजना के रिव्यू पर बात की थी। इसका ऐलान सीएम मोहन यादव ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट शेयर कर के किया था। बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार कई बार लाडली बहना की राशि 1250 रुपए से बढ़ाकर 3000 रुपए करने का वादा कर चुकी है। अब खबर यही है कि एमपी सीएम डॉ. मोहन यादव जल्द ही लाडली बहना योजना का रिव्यू करेंगे। माना जा रहा है कि लाडली बहना योजना के इस रिव्यू में प्रतिमाह मिलने वाली किस्त की राशि 1250 से बढ़ाकर 3000 रुपए कर सकती है। अगर किस्त की राशि 3000 रुपए होती है तो ये लाडली बहनों के लिए बड़ी खुशखबरी होगी।

जुलाई में मिलेगी 14वीं किस्त

बता दें कि पिछले दिनों 13वीं किस्त की राशि 10 जून को लाडली बहनों के खाते में भेजी गई थी। इससे पहले 12वीं किस्त 10 मई से पहले 4 मई को महिलाओं के खातों में भेजी गई। मार्च में चैत्र नवरात्र के कारण पहली ही तारीख को लाडली बहनों को 10वीं-किस्त के 1250 रुपए मिल गए थे। वहीं अप्रैल में गुड़ी पड़वा और हिंदू नववर्ष की खुशियों के बीच 11वीं किस्त के 1250 रुपए 5 अप्रैल को ही उनके खातों में भेजे गए थे। अब अगली और 14वीं किस्त की राशि 10 जुलाई को जारी की जाएगी।
ये भी पढ़ें: Rani Laxmibai: झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की शादी का कार्ड, ऑरिजनल तस्वीर देखें रानी की दुर्लभ चीजें

इनके लिए होगी डबल खुशी

किस्त की राशि बढ़ने के साथ ही दूसरी खुशी ये भी मिल सकती है कि लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू हो जाए और नई लाडली बहनों को आवेदन का मौका मिल जाए। दरअसल संभावना ये भी है कि सीएम मोहन यादव लाडली बहना योजना के रिव्यू के बाद जल्द ही लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को शुरू करने की घोषणा कर दें। ऐसे में जो महिलाएं 21 साल की उम्र पूरी कर चुकी हैं, विवाहित हैं और अब तक लाडली बहना योजना का आवेदन नहीं कर सकी हैं, वे भी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकती हैं। अगर आप भी अब तक लाडली बहना योजना के तीसरे चरण का इंतजार कर रही हैं, तो ये जरूरी डॉक्यूमेंट्स रखें तैयार…
इनकी भी होगी जरूरत

  1. आवेदनकर्ता की फोटो
  2. आधार कार्ड
  3. मोबाइल नंबर
  4. बैंक खाते की जानकारी
  5. आयु प्रमाण पत्र (जन्म प्रमाण पत्र)
  6. वोटर कार्ड/पैन कार्ड/राशन कार्ड (कोई एक)
  7. मध्य प्रदेश के निवासी होने का प्रमाण पत्र
ये भी पढे़ं: Ghutne ke dard ka ramban ilaj: ऑपरेशन न दवाएं अब एक इंजेक्शन से ठीक होगा घुटने का पुराने से पुराना दर्द

Hindi News/ Bhopal / Ladli Behna Yojana: लाडली बहना योजना पर बड़ा अपडेट जल्द, इस बार मिलेगी डबल खुशी

ट्रेंडिंग वीडियो