scriptमकान मालिक को देनी पड़ेगी ये 10 जानकारी, किरायेदारी का एग्रीमेंट जरूरी नहीं | landlord will have to give these 10 information to the tenant | Patrika News

मकान मालिक को देनी पड़ेगी ये 10 जानकारी, किरायेदारी का एग्रीमेंट जरूरी नहीं

locationभोपालPublished: Sep 07, 2022 01:03:40 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

अगर आप मकान मालिक हैं और आपने अपने यहां किरायेदार रखें हैं, तो जानकारियां जरूरी है.

मकान मालिक को देनी पड़ेगी ये 10 जानकारी, किरायेदारी का एग्रीमेंट जरूरी नहीं

मकान मालिक को देनी पड़ेगी ये 10 जानकारी, किरायेदारी का एग्रीमेंट जरूरी नहीं

भोपाल. अगर आप मकान मालिक हैं और आपने अपने यहां किरायेदार रखें हैं, तो आपको कुछ जानकारियां खुद भी लेना जरूरी है और ये जानकारियां पुलिस को देना भी जरूरी है। ताकि आपको भी भविष्य में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े, साथ ही आपके यहां रह रहे किरायेदार की भी सभी तरह की जानकारी आपके सामने आ जाए। इससे एक फायदा यह होगा कि आपके यहां रहने वाला किरायेदार कभी भी आपको परेशान नहीं कर पाएगा, वहीं दूसरी ओर अगर वह फ्रॉड या गलत आदमी होगा तो वह पकड़ा भी जाएगा।

दरअसल कुछ समय पहले राजधानी भोपाल की पुलिस ने अभियान चलाकर मकान मालिकों से किरायेदारों की पूरी डिटेल मांगी थी, इस दौरान अधिकतर मकान मालिकों ने किरायेदारों के साथ किए गए एग्रीमेंट और नौटरी प्रस्तुत कर दिए थे, लेकिन कई मकान मालिक ऐसे भी थे, जिन्होंने किरायेदारों से किसी प्रकार का एग्रीमेंट और नौटरी या लिखित किसी भी प्रकार का कोई अनुबंध नहीं किया था, ऐसे मकान मालिकों द्वारा थाने पर जानकारी देने में भी आनकानी की जा रही थी, इसी के चलते पुलिस कमिश्नर ने ये आदेश दे दिया कि अगर आपके पास किसी प्रकार का एग्रीमेंट नहीं है, तो कोई बात नहीं लेकिन आप किरायेदार की कुछ जानकारी जरूर दें। इसमें करीब 10 जानकारियां देना अनिवार्य है, ताकि उससे किरायेदार की पूरी कुंडली सामने आ जाए।

ये हैं वह 10 जानकारियां
मकान मालिक को किरायेदार से संबंधित सूचना देने के लिए एक १० बिंदुओं के प्रारूप पर ये पूरी जानकारी देना है।
1. मकान मालिका का पूरा नाम।
2. किरायेदार का पूरा नाम।
3. किरायेदार का फोटो।
4. परिवार के सदस्यों की जानकारी व उनकी उम्र।
5. किरायेदार का पेशा, नौकरी, धंधा जो भी हो।
6. किरायेदार का वाहन क्रमांक।
7. किरायेदार के पास कोई शस्त्र का लाईसेंस है तो उसकी पूरी डिटेल।
8. भवन की पूरी जानकारी, मकान का कौन सा हिस्सा किराये पर दिया है।
9. किरायेदार का आधार कार्ड की फोटो कॉपी।
10. किरायेदार का मोबाइल नंबर, दो गारंटर या गवाह के हस्ताक्षर नाम सहित।


दरअसल भोपाल शहर में कुछ समय पहले आंतकी पकड़े गए थे, इसी कारण पुलिस तुरंत एक्शन में आई थी, ऐसे में इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति नहीं हो, इसलिए पुलिस समय समय पर मकान मालिकों से किरायेदारों के बारे में पूरी जानकारी देने की अपील करती है। ताकि किसी प्रकार के असामाजिक तत्व या आंतकी आपके मकान में नहीं आ सकें अगर कोई गलती से झूठ बोलकर आ भी गया तो ये 10 जानकारियां अपडेट करने में वह पकड़ा जाएगा। जिससे आप भी सुरक्षित रहेंगे व शहर में भी शांति बनी रहेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो