CBSE UGC NET November 2017: ऑनलाइन आवेदन का आज अंतिम दिन, एग्जाम 5 नवंबर को

सीबीएसई यूजीसी नेट 2017 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सोमवार यानि 11 सितंबर आखिरी तारीख है।

By: दीपेश तिवारी

Published: 11 Sep 2017, 12:19 PM IST

भोपाल। देशभर के अभ्यर्थी यूजीसी नेट के लिए ऑनलाइन आवेदन सोमवार तक कर सकेंगे। जबकि 12 सितंबर तक अभ्यर्थी शुल्क जमा करा सकेंगे। इस साल, सीबीएसई यूजीसी नेट 2017 परीक्षा 5 नवंबर को आयोजित की जाएगी।

इससे पहले ऑनलाइन आवेदन 11 अगस्त से शुरू हो गए थे जो आज बंद हो जाएंगे। साथ ही कल फीस का भुगतान करने का अंतिम दिन है। जानकारी के अनुसार यूजीसी के मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसरों की नौकरियों के लिए उम्मीदवारों की पात्रता की जांच के लिए यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित की जाती है। इसका उपयोग जूनियर रिसर्च फैलोशिप कार्यक्रमों में नामांकन के लिए भी किया जाता है। इस साल सीबीएसई यूजीसी नेट 2017 परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार आज यानि 11 सितंबर की शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

खास बातें जिनका ध्यान रखें...
- cbse द्वारा इस वर्ष यूजीसी नेट का आयोजन 5 नवंबर को किया जाएगा। इसके लिए वेबसाइट: cbsenet.nic.in पर विस्तृत दिशा-निर्देश हैं। इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है।
- देश के विभिन्न हिस्सों में इसके लिए आवेदन किए जा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार ऑनलाइन जनरेटेड चालान से फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 12 सितंबर तक है।
- अभ्यर्थी केनरा, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी बैंक में शुल्क जमा करा सकेंगे। अन्यथा क्रेडिट व डेबिट कार्ड के माध्यम से भी शुल्क जमा करा सकेंगे।

ये है परीक्षा शुल्क:
- इस परीक्षा में शामिल होने के लिए जनरल अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा का शुल्क 1000 रुपए, ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए 500रुपए और एससी, एसटी अभ्यर्थियों के लिए 250 रुपए शुल्क देना होगा।

उम्मीदवार यूजीसी नेट नवंबर 2017 परीक्षा के लिए शुल्क का भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं।

इसके अलावा, उम्मीदवार एसबीआई बैंक चालान के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं जो कल बैंक में जमा किया जा सकता है। उम्मीदवार ध्यान रखें कि इस वर्ष, पंजीकरण के समय उम्मीदवारों को अपने आधार कार्ड नंबर देना अनिवार्य है।

19 से मिलेगा संशोधन के लिए मौका:
कहा जा रहा है कि यदि अभ्यर्थी द्वारा भरे जाने वाले ऑनलाइन आवेदन में यदि कोई त्रुटि रह जाएगी, तो उसमें संशोधन के लिए उन्हें मौका दिया जाएगा। सीबीएसई द्वारा 19 से 25 सितंबर 2017 तक संशोधन किए जा सकेंगे। जबकि परीक्षा की तिथि 5 नवंबर है।

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा, एनईटी आयोजित की है। पिछले साल सीबीएसई ने एनईटी परीक्षा का साल में दो बार आयोजन किया था। लेकिन बोर्ड ने इस साल केवल एक बार यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है।

दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned