skin care: इन नेचुरल तरीको से करें मे​कअप रिमूव

इन नेचुरल तरीको से करें मेकअप रिमूव

Deepesh Tiwari

15 May 2018, 03:20 PM IST

भोपाल। अक्सर देखा गया है कि लड़किया अपने लुक को लेकर बहुत ही सचेत रहती है। अपने लुक को पूरा करने के लिए मेकअप का सहारा भी लेती है। कॉजल, बिंदी, लिपस्टिक के साथ चेहरे पर न जाने कितने तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट ट्राए करती है। जिससे आप खूबसूरत दिख सकें। पर, कहीं न कहीं यह मेकअप आपके चेहरे को नुकसान पहुंचाता है। इससे बचने के लिए यह जरूरी है कि चेहरे पर से मेकअप को ठीक तरह से निकाला जाएं। आप चेहरे को कितना भी वॉश कर लें। पर, इन प्रोडक्ट का कुछ प्रतिशत चेहरे पर रह ही जाता है।

कई बार हम इन मेकअप को हटाने के लिए मेकअप रिमूवर प्रोडक्टस का भी इस्तेमाल करते है। पर, इनका इस्तेमाल भी खतरे से खाली नहीं होता। इसलिए चेहरे से मेकअप को पूरी तरह साफ करने के लिए हमारी ब्यूटी एक्सपर्ट प्रिया मेहरा ने मेकअप को रिमूव करने के कुछ नेचरल टिप्स बताएं है। जिसकी सहायता से आप आसानी से मेकअप रिमूव कर सकती है।

नारियल तेल
अगर आप चेहरे से मेकअप को हटाना चाहते है तो चेहरे को वॉश करने के बाद, कॉटन की सहायता से चेहरे पर नारियल तेल की मदद से मेकअप को साफ कर सकती हैं और मेकअप हटाने के बाद नारियल तेल भी चेहरे पर लगा सकती है। जिससे नारियल तेल में मौजूद पोषक तत्व आपके चेहरे को मिल सकेंगे।

बादाम तेल
प्रिया मेहरा ने बताया कि इस तेल से मेकअप साफ करने के लिए एक चम्मच दूध में कुछ बूंदे बादाम तेल की मिलाकर लगाएं। ऐसा करने से आपके चेहरे का मेकअप आसानी से निकल जाएगा और आप फ्रेश फील करेंगी।

आॅलिव आॅइल
जिन लोगों की स्किन बहुत सेंसटिव हैं। वे आॅलिव आॅइल की सहायता से चेहरे से मेकअप निकाल सकते है। इसके लिए आॅलिव आॅइल में एलोवेरा जेल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। एलोवेरा वेैसे स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे चेहरे के दाग—धब्बे भी चले जाते है। जिससे आपकी स्किन लंबे समय तक हेल्दी और निखरी हुई बनी रहती है।

जोजोबा आॅइल
एक्सपर्ट का कहना है जोजोबा आॅइल में विटामिन ई कैपसूल को खोलकर मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से मेकअप आसानी से रिमूव होगा। यह फामूर्ला सभी तरह की स्किन टाइप के लिए कारगर है। इससे आपके चेहरे को विटामिन ई का पोषण भी मिलेगा।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned