Summer skin care: नेचुरल तरीके से करें स्किन की केयर

नेचुरल तरीके से करें स्किन की केयर

Deepesh Tiwari

20 May 2018, 03:53 PM IST

भोपाल। इन दिनों राजधानी में गर्मी का पारा 46 डिग्री पार है। गर्म हवाएं और धूप हमारे चेहरे पर बहुत नुकसान पहुंचाती है। क्योंकि हमारे चेहरे की स्किन बहुत ही नाजुक होती है। इस तरह की गर्म हवाएं हमारे चेहरे के निखार को खत्म कर देती है। जिससे हमारे चेहरे की रंगत खराब हो जाती है। जैसे स्किन का टैन हो जाना, ड्राए हो जाना आदि। अपनी स्किन प्राब्लम को दूर करने के लिए आप कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट यूज करती है। जिसका कई बार कोई फायदा नहीं होता। ऐसे में जरूरी है कि आप कुछ देसी चीजों का उपयोग करें। जिससे स्किन की टैनिंग और ड्राएनेस कम हो सके।

पपीता
जिन लड़कियों की स्किन आॅयली है। उनके लिए पपीते का गूदा बहुत अच्छा है। इसमें एंजाइम्स होते है। यह एक तरह से क्लिंजर का काम करते है। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा चमकदार बनती है।

खीरा
खीरा गर्मियों में बहुत अच्छा होता है। यह बहुत ठंडा होता है। इसलिए आंखों पर व चेहरे पर इसे लगाया जाता है। गर्मियों में खीरे के रस में दो चम्मच, मिल्क पाउडर के साथ अंडे की सफेदी मिलाकर नर्म पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर आधे घंटे लगाकर रखें।

मुल्तानी मिट्टी
यह बहुत पुराना देसी नुस्खा है। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे को ठंडक मिलती है। मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा बहुत ही खिला खिला दिखता है। इसे लगभग 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा कर रखें।


आलू
त्वचा की टैनिंग को साफ करने के लिए आलू बड़े काम का है। चेहरे की क्लींजिंग के लिए आलू का एक स्लाइस लें और 5 मिनट तक चेहरे पर रगड़े। ऐसा करने से चेहरे की टैनिंग दूर हो जाएंगी।


सनस्क्रीम लोशन
नार्मल स्किन के लिए 15 से 20 एस पी एफ वाला सन्सक्रीम लोशन चेहरे पर लगाएं। यदि आपकेे चेहरे पर दाग धब्बे है तो अधिक एसपीएफ वाला लोशन भी यूज कर सकते हैं। याद रहे धूप में जाने के 20 मिनट पहले चेहरे पर इस लोशन को लगाएं।

दीपेश तिवारी
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned