scriptशाम छह बजे के बाद सो जाता है बांट-माप विभाग | latest news in madhya pradesh | Patrika News

शाम छह बजे के बाद सो जाता है बांट-माप विभाग

locationभोपालPublished: Jan 09, 2019 04:14:05 pm

उपभोक्ता कहां करे शिकायत, कोई नम्बर भी नहीं किया जारी

किलोग्राम

किलोग्राम

भोपाल. बांट-माप विभाग के पास प्रदेशभर में 322 अधिकारियों का स्टाफ होते हुए भी राजधानी के बाजारों में विभाग का स्टाफ नजर नहीं आता। शाम के वक्त जब उपभोक्ता बाजार में खरीदारी करने जाते हैं और बांट-माप संबंधी कोई समस्या आती है, तो विभागीय अमला नदारद रहता है। विभाग ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए अभी तक कोई टोल फ्री नम्बर भी जारी नहीं किया है। त्योहारी सीजन में पत्रिका एक्सपोज ने बाजारों का जमीनी हाल जाना तो पाया कि बांट-माप विभाग के अमले ने अभी तक बाजारों में दस्तक ही नहीं दी है।

आजकल उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए अधिकांश विभागों ने टोल फ्री नम्बर जारी कर रखे हैं। इन नम्बरों पर 24 घंटे में कभी भी शिकायत कर सकता है। बांट-माप विभाग सीधे जनता से जुड़ा है। रोजमर्रा की जरूरतों से लेकर तीज-त्योहार की खास खरीदारी में विभागीय अमले का अहम रोल होता है। दीवाली पर लोग खाने-पीने से लेकर पहनने व अन्य तमाम उपभोग की चीजें खरीदते हैं। ऐसे में घटतौली की आशंका प्रबल रहती है। विभागीय उदासीनता के चलते बाजारों में घटतौली की जाती है।

अधिकांश उपभोक्ता शाम को छह बजे के बाद ही खरीदारी करने बाजार पहुंचते हैं, तब तक बांट-माप विभाग कार्यालय बंद हो जाता है। बांट-माप विभाग का केवल एक ही लैंडलाइन नम्बर कार्यालय समय में शिकायत के लिए उपलब्ध रहता है, जो शाम को कार्यालय बंद होने के साथ ही नहीं उठता। कोई टोल फ्री नम्बर न होने से उपभोक्ता उस समय शिकायत नहीं कर सकता। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि निरीक्षकों के नम्बर दुकानों पर उपभोक्ताओं की शिकायत के लिए उपलब्ध कराए गए हैं, लेकिन ऐसा नहीं है और दुकानदार अपनी शिकायत के लिए उपभोक्ता को बांट-माप निरीक्षक का नम्बर उपलब्ध भी क्यों कराएगा?

विभाग का कोई टोल फ्री नम्बर अभी तक जारी नहीं किया गया है, लेकिन सभी दुकानों पर निरीक्षकों के मोबाइल नम्बर लगवाए गए हैं। चुनाव ड्यूटी के कारण निरीक्षकों मोबाइल पर अधिक उपलब्ध रहेंगे। इसके सिवा 2551020 नम्बर पर डिप्टी कंट्रोलर के ऑफिस में कार्यालय समय में संपर्क कर सकते हैं।
– एसके जैन, कंट्रोलर, बांट-माप विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो