भाजपा को चुनाव आयोग ने दिया नोटिस

भाजपा को चुनाव आयोग ने दिया नोटिस

Yogendra Sen | Publish: Sep, 04 2018 10:10:46 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

भाजपा को चुनाव आयोग ने दिया नोटिस

भोपाल. चुनाव आयोग ने कांग्रेस की शिकायत पर भाजपा को विज्ञापन के संबंध में नोटिस जारी किया है। इसमें पूछा है कि विज्ञापन देने से पहले आयोग के मीडिया सेल से सर्टिफिकेशन कराया या नहीं। सीइओ वीएल कांताराव ने सोमवार को बताया कि सुप्रीम कोर्ट के अनुसार हर राजनीतिक दल को विज्ञापन के लिए सर्टिफिकेशन कराना अनिवार्य है।
कांग्रेस ने 30 अगस्त को शिकायत कर कहा था कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकारी तंत्र का दुरुपयोग कर भ्रामक विज्ञापन जारी कर रहे हैं। वे इससे भाजपा के पक्ष में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। कांग्रेस ने मुख्यमंत्री के ट्विटर एकाउंट से जुड़े प्रमाण भी आयोग को दिए हैं। इसमें ट्विटर पर जारी फोटो भी दिया गया है। सीइओ ने बताया कि सभी कलेक्टरों को सरकारी भवनों की दीवारों, सार्वजनिक स्थलों चस्पा पोस्टर-बैनर और दीवार लेखन हटाने के निर्देश दिए हैं।

3.77 लाख ने दिए नाम काटने के लिए आवेदन
सीइओ ने बताया कि आयोग के पास 31 जुलाई के बाद करीब 3.77 लाख आवेदन मतदाता सूची से नाम हटाने के लिए आए हैं। जबकि, 3.29 लाख वोटरों ने संशोधन के लिए आवेदन किए हैं। इसके अलावा एक विधानसभा से दूसरे विधानसभा क्षेत्र में नाम जुड़वाने के लिए 59,594 लोगों ने आवेदन किया है। 27 सितंबर को प्रदेश की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा।

12 आइटी एप्लीकेशन तैयार
कांताराव ने बताया कि वोटरों और राजनीतिक पार्टियों की सुविधा के लिए 12 आइटी एप्लीकेशन तैयार किए हैं। अब उन्हें किसी तरह की अनुमति के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। वहीं, आम जनता भी आयोग तक अपनी बात आसानी से पहुंचा सकेगी।

राहुल ने मांगी प्रदेश की ग्राउंड रिपोर्ट
वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्यप्रदेश दौरे से पहले पीसीसी से प्रदेश की ग्राउंड रिपोर्ट मांगी है। राहुल ने स्पष्ट कर दिया है कि उनके दौरे से पहले विधानसभा उम्मीदवारों की पहली सूची के नामों के पैनल को अंतिम रूप दे दिया जाए। वे 17 सितंबर को भोपाल में बैठक लेंगे। उनके लिए बड़ी जनसभा की तैयारी भी चल रही है। पार्टी के शीर्ष नेताओं का कहना है कि राहुल के दौरे के साथ ही चुनाव अभियान रफ्तार पकड़ेगा। पार्टी की कोशिश है कि राहुल के दौरे से पहले उम्मीदवारों का पैनल तैयार कर लिया जाए। स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री अगले हफ्ते दिल्ली में बैठक कर सकते हैं। मिस्त्री की मानें तो पार्टी इन बैठकों में उम्मीदवारों की पहली सूची तैयार कर लेगी। सूत्रों के अनुसार मिस्त्री बड़े नेताओं में तालमेल और टिकट बंटवारे में संतुलन बैठाने की कोशिश कर रहे हैं।

Ad Block is Banned