बदलने वाली है हवा फिर बढ़ेगी ठिठुरन, रात में लुढ़केगा पारा

हवा का रुख बदलकर उत्तरी होने के आसार, सर्द हवाएं आने से फिर गिरेगा न्यूनतम तापमान, बढ़ेगी ठिठुरन..

By: Shailendra Sharma

Published: 24 Jan 2021, 06:46 PM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश में फिलहाल ठंड गायब है लेकिन जल्द ही प्रदेश में फिर से ठंड जोर पकड़ने वाली है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक उत्तरी भारत में मौजूद पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश से फिलहाल ठंड गायब है और तापमान में इजाफा हुआ है लेकिन सोमवार से मध्यप्रदेश में ठंड बढ़ने के आसार है। अनुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ सोमवार तक उत्तरी भारत से आगे बढ़ जाएगा और जिसके कारण हवा का रुख बदलेगा और उत्तर भारत से ठंडी हवाएं आने के कारण प्रदेश में फिर से ठंड जोर पकड़ेगी। सर्द हवाएं चलने के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट आ सकती है प्रदेश में एक बार फिर सर्दी जोर पकड़ सकती है।

 

10 डिग्री से भी नीचे गिर सकता है न्यूनतम पारा
मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है अभी एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर में बना हुआ है जिसके कारण वहां पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है और इसी के असर के कारण पंजाब और आसपास के इलाकों में चक्रवात बना हुआ है। सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने का अनुमान है और ऐसा होने पर पंजाब के ऊपर बना सिस्टम खत्म हो जाएगा और हवाओं का रुख बदल जाएगा जिससे सर्द हवाएं चलना शुरु हो जाएंगी और हवा का रुख उत्तर पूर्वी और उत्तरी होने से सर्द हवाएं प्रदेश में आएंगी जिससे तापमान में गिरावट आएगी। आने वाले तीन-चार दिनों तक तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी रहेगा और इस दौरान प्रदेश की राजधानी भोपाल में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से भी नीचे जा सकता है।

वातावरण में बढ़ी नमी, छाया रहा कोहरा
वातावरण में नमी बढ़ने के कारण रविवार सुबह प्रदेश के कई हिस्सों में कोहरा छाया रहा। रविवार सुबह ग्वालियर में दृश्यता 50 मीटर तक थी। वहीं खजुराहो, नौगांव, टीकमगढ़, होशंगाबाद, चित्रकूट और सतना सहित कई जिलों में भी कोहरे के कारण दृश्यता कम रही।

देखें वीडियो- नमकीन फैक्ट्री में लगी आग, लाखों का नुकसान

IMD alert
Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned