सफर में जाने से पहले बिल्कुल न भूलें ये 3 जरूरी बातें , नहीं तो हो जाएगी परेशानी

सफर में जाने से पहले बिल्कुल न भूलें ये 3 जरूरी बातें , नहीं तो हो जाएगी परेशानी

Astha Awasthi | Publish: Sep, 11 2018 05:48:35 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

सफर में जाने से पहले बिल्कुल न भूलें ये 3 जरूरी बातें , नहीं तो हो जाएगी परेशानी

भोपाल। सैर-सपाटे का अपना खास लुत्फ होता है और यह सैर-सपाटा घर वालों के साथ हो तो घूमने का आनंद दोगुना हो जाता है। सफर हमें रोमांचित बनाए रखता है। कई बार कुछ असावधानियां सफर को आरामदायक की बजाय तनावपूर्ण बना देती हैं। जानते हैं सफर पर जाने से पहले किन बातों का रखें ध्यान, ताकि सफर हो आसान।

सफर पर रवाना होने से पहले...

सफर पर रवाना होने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखकर हम अपने सफर को आरामदायक और आसान बना सकते हैं। यह सफर हमारे लिए हड़बड़ाहट या तनाव का कारण बनने के बजाय आराम और सुकून का सफर बनेगा। सबसे पहले आप अपनी दवा, डॉक्टर की पर्ची, अपना इंश्योरेंस कार्ड और डॉक्टर के कॉन्टेक्ट नंबर साथ ले लें। यात्रा पर रवाना होने से पहले अपने घर के सभी दरवाजे-खिड़कियां आदि अच्छे तरीके से बंद कर दें। आप घर पर रखे अलार्म को भी सेट कर सकते हैं जो बीच-बीच में बजता रहे। घर के किसी हिस्से की लाइट को भी चालू रखा जा सकता है। आप अपने पड़ोस में आपके समाचार पत्र या डाक एकत्र करने के लिए कह सकते हैं। वे सामान जो आप बाहर भी आराम से खरीद सकते हैं, उन्हें बोझा बनाकर साथ ले जाने से बचें।

सड़क मार्ग से यात्रा करने पर

परिवार के साथ अपनी गाड़ी से सड़क मार्ग से यात्रा का अपना खास मजा होता है। ध्यान रखें कि रात के वक्त नींद का असर रहता है, ऐसे में ड्राइविंग करें तो एहतियात से करें। जहां-जहा भी आप जाएं तो उसमें ड्राइविंग का सही समय भी शामिल करें। मौसम या रोड का खराब होना भी समय में शामिल करें। गाड़ी का जैक, स्टेपनी, कंबल, चादर, दवा या फस्र्ट एड किट जरूर साथ रखें। यात्रा पर रवाना होने से पहले अपनी गाड़ी मैकेनिक से अच्छी तरह चैक करवा लें। ड्राइविंग आराम से करें। किसी तरह की जल्दीबाजी, हड़बड़ाहट या नींद जैसा जोखिम ड्राइविंग करते वक्त न लें।

ट्रेन से सफर कर रहे हैं

रेल के जरिए यात्रा करने का भी अपना आनंद है। आप अपनी यात्रा की पूरी प्लानिंग बनाएं। इस समय का सही व बेहतर उपयोग प्लानिंग बनाने से ही होगा। टे्रन सफर के दौरान खाने से जुड़े कम विकल्प हो सकते हैं, ऐसे में अपने साथ खाने-पीने की सामग्री रखें। जहां आप जा रहे हैं, वहां से जुड़ी सुविधाओं की जानकारी संभव हो तो पहले ले लें, ताकि वहां परेशानी न हो। खिड़की के पास आप हैं तो आप अपनी छोटी दूरबीन से बाहर के नजारों का लुत्फ टे्रन के सफर के दौरान ले सकते हंै। टे्रन में आप अन्य यात्रियों का ध्यान रखें, आपकी आवाज या सामान से सहयात्रियों को परेशानी न हो।

हवाई जहाज से जा रहे हैं तो...

हवाई जहाज से सफर कर रहे हैं तो एयरपोर्ट पर उचित समय पर पहुंचे, ताकि आपको बोर्डिंग पास, सुरक्षा जांच आदि में लंबी लाइन का सामना न करना पड़े। घरेलू उड़ानों में दो घंटे पहले और विदेशी उड़ानों में तीन घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचें। सुबह जल्दी की फ्लाइट है तो रात को एयरपोर्ट के नजदीक स्थित होटल में रुक सकते हैं। विमान में हवा बहुत शुष्क होती है, ऐसे में आप पानी बराबर लेते रहें। मोशन सिकनेस है तो पेय पदार्थ जरूर लेते रहें। आप एयरपोर्ट और फ्लाइट के बाथरूम आदि का इस्तेमाल करने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से धोते रहें।

Ad Block is Banned