दूध वाली चाय छोड़िए, पीजिये Black Tea, कई सारी बीमारियों को कर देती है दूर

दूध वाली चाय छोड़िए, पीजिये  Black Tea, कई सारी बीमारियों को कर देती है दूर
black tea

Astha Awasthi | Updated: 10 Jul 2019, 02:10:43 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

लोग अब दूध वाली चाय की जगह ब्लैक टी पीना पसंद कर रहे हैं जिससे कि उनकी चाय की जरूरत भी पूरी हो जाए और ये उनके लिए नुकसानदायक भी ना हो।

भोपाल। भारतीय लोगों में चाय को काफी पसंद किया जाता है लेकिन ज्यादा चाय पीना हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। यही वजह है कि लोग अब दूध वाली चाय की जगह ब्लैक टी पीना पसंद कर रहे हैं जिससे कि उनकी चाय की जरूरत भी पूरी हो जाए और ये उनके लिए नुकसानदायक भी ना हो। डॉयटीशियन पवित्रा श्रीवास्तव बताती है कि सुबह उठकर चाय पीने का शौक रखते हैं तो आपको बता दें कि सुबह खाली पेट दूध वाली चाय पीना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। अगर आपको चाय पीनी ही है तो सुबह उठकर ब्लैक टी पिएं। सुबह उठकर काली चाय की चुस्क‍ियां लेना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगी। जानिए क्या हैं ब्लैक टी पीने के फायदे...

 चाय

- बैड कॉलेस्ट्रोल हमारे लिए सबसे घातक होता है और इसी से हमें हार्ट अटैक और स्ट्रोक्स का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन अगर हम रोज़ाना ब्लैक टी पिएं तो वह हमारे शरीर में बैड कॉलेस्ट्रोल को कम करता है और हमें दिल की इन बीमारियों से बचाता है।

- अगर हम रोज़ाना ब्लैक टी पिएं तो हम किडनी स्टोन और पार्किंसन्स जैसी बीमारियां हमसे दूर रहती हैं।

- ब्लैक टी हमारे दांतों को भी सुरक्षित रखने में हमारी मदद करता है। जब हम ब्लैक टी पीते हैं तो वह हमारे दांतों में कैविटी बनाने वाले बैक्टिरिया से लड़ती है और उन्हें रोकती हैं।

 चाय

- ब्लैक टी में सोडियम, फैट और कैलोरी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि वजन कम करने में मदद करता है।

- ब्लैक टी पाए जाने वाले विटामिन B2, C, E और मिनरल्स जैसे कि मैग्नेशियम, पोटैशियम, जिंक, टैनिन, और कुछ आवश्यक पॉलीफेनॉल्स हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है।

- ना सिर्फ स्किन और हेल्थ बल्कि ब्लैक टी हमारे बालों के लिए भी बहुत ज्यादा लाभदायक हैं क्योंकि इसमें कैफीन और ऐन्टीऑक्सिडंट पाए जाते हैं।

- अगर हम रोज़ाना ब्लैक टी पिएं तो इससे हमें डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है।

- ब्लैक टी से हमारा डाइजेशन ठीक रहता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाला टैनिन और उपयोगी केमिकल्स हमारे खाने को डायजेस्ट करने में हमारी मदद करते हैं।

- ब्लैक टी हमें कैंसर होने के रिस्क को भी दूर करता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एन्टीऑक्सिडंट कैंसर सेल्स को होने से रोकते हैं।

- ब्लैक टी हमारे शरीर की हड्डियों को भी मज़बूत करती है। इसमें फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जो कि आर्थ्राइटिस के खतरे को दूर करता है और हमारे शरीर की हड्डियों को मज़बूत बनाता है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned