scriptअब बिना मास्क लगाए बाहर निकले तो कसेगा कानूनी शिकंजा, सरकार ने जारी की गाइडलाइन | legal action will be taken to get out without putting on mask | Patrika News

अब बिना मास्क लगाए बाहर निकले तो कसेगा कानूनी शिकंजा, सरकार ने जारी की गाइडलाइन

locationभोपालPublished: Apr 10, 2020 07:35:17 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

होममेड मास्क का भी प्रयोग किया जा सकता है।

photo_2020-04-09_11-07-14.jpg
भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए प्रशासन ने मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। अगर कोई व्यक्ति मास्क के बिना बाहर निकलता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
मास्क लगाकर ही निकलें घर से बाहर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों से आग्रह किया है कि संक्रमण से बचने के लिए हर व्यक्ति मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकले। उन्होंने कहा कि होममेड मास्क का भी प्रयोग किया जा सकता है। इसके साथ ही कहा गया गया है कि अगर कोई व्यक्ति बिना मास्क के घर से बाहर निकलता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
ये है गाइड लाइन
सार्वजानिक स्थलों (अस्पताल, बाजार, ऑफिस) पर किसी कारण से जाते समय तीन प्लाई या घर में बना मास्क लगाना होगा।
कार या मोटर साइकिल चलाते समय भी मास्क पहनना अनिवार्य है।
कोई भी शख्स बिना मास्क पहने न को कोई मीटिंग अटेंड करेगा और ना ही ऐसी जगह जाएगा जहां लोग होंगे।
छुपाएंगे तो मौत, बताएंगे तो जीवन
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कोई भी व्यक्ति कोरोना रोग को नहीं छुपाए। यह भी बताए कि वह किस-किस के संपर्क में आया है। उन्होंने कहा कि कोरोना छुपाने पर मौत है तथा बताने पर जिंदगी। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि जो व्यक्ति इसे छुपाए, उसके विरुद्ध एफआइआर दर्ज की जाए तथा इलाज के बाद उसके विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जाए। चौहान ने कहा कि जो भी व्यक्ति कोरोना नियंत्रण कार्य में लगे लोगों से दुर्व्यवहार करता है, उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रदेश में बाहर के राज्यों से आए तथा प्रदेश में वापस लौटे मजदूरों के स्वास्थ्य परीक्षण की अच्छी व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि ग्वालियर में एक माइग्रेंट लेबर पॉजिटिव आया है, जो दूसरे राज्य से मध्यप्रदेश आया था। इस प्रकरण में विशेष सतर्कता बरती जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो