script

शिवराज कैबिनेट का फैसला : शराब ठेके के लाइसेंस हुए महंगे, अब 90 ML की बोतल में भी मिलेगी शराब

locationभोपालPublished: May 14, 2021 06:33:25 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

मध्यप्रदेश में शराब ठेके की लाइसेंस फीस 5% से बढ़ाकर 10% हुई…अब 10 माह के लिए दिए जाएंगे ठेके…

sharab.png

भोपाल. शुक्रवार को हुई शिवराज कैबिनेट की बैठक में शराब ठेके का लाइसेंस महंगा कर दिया गया है। सरकार ने शराब ठेके के लाइसेंस की फीस को 5% से बढ़ाकर 10% कर दिया है। साथ ही ये भी फैसला लिया गया है कि प्रदेश में शराब दुकानों के ठेके अगले 10 महीनों के लिए बढ़ी हुई दर से ही दिए जाएंगे। जिन जिलों में ठेकेदार लाइसेंस की 10% वृद्धि से सहमत नहीं हैं वहां छोटे-छोटे ग्रुप में टेंडर कराए जाएंगे और शराब ठेके दिए जाएंगे। बता दें कि कई जिलों के ठेकेदारों ने शराब ठेके के लाइसेंस में हुई बढ़ोत्तरी का विरोध किया है।

 

ये भी पढ़ें- ये क्या हो रहा सरकार : भाजपा सांसद के घर चल रहा ‘VIP वैक्शीनेशन’ !

 

90 ML की बोतल में भी बिकेगी शराब
कैबिनेट की बैठक में ये भी फैसला लिया गया है कि प्रदेश में अब लोगों को देशी शराब की छोटी 90 एमएल की बोतल भी उपलब्ध कराई जाएगी। अभी तक प्रदेश में 180 एमएल से कम की बोतल में देशी शराब की बिक्री नहीं की जाती थी। 90 एमएल की बोतल में शराब की बिक्री के पीछे तर्क दिया जा रहा है कि इससे जहरीली शराब की बिक्री रोकने में मदद मिलेगी। कैबिनेट बैठक के बाद मंत्री विश्वास सारंग ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने ऐसी आबकारी नीति लागू की है, जिसमें आमदनी अधिक हो और ठेकेदारों पर बोझ न पड़े।

 

ये भी पढ़ें- अजीबोगरीब घटना: चिता पर लिटाया शव तो करने लगा आवाज

 

लाइसेंस फीस बढ़ाए जाने के विरोध में हैं बड़े ठेकेदार
कैबिनेट ने जहां एक तरफ लाइसेंस फीस बढ़ाकर 10% किया है और अगले दस महीनों के लिए इसी दर पर ठेके देने का फैसला लिया है वहीं दूसरी तरफ सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश के बड़े ठेकेदार इस बढ़ोत्तरी के विरोध में हैं। उनका कहना है कि शादी-ब्याह का सीजन निकल चुका है। अब शेष 10 महीने के लिए 10% फीस बढ़ाना न्यायोचित नहीं है। बता दें कि प्रदेश में शराब की नई नीति 1 अप्रैल से लागू होना थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते वर्तमान ठेकेदारों को लाइसेंस फीस में 5% की वृद्धि कर इसे 31 मई तक के लिए लागू किया गया था।

देखें वीडियो- कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को मिलेगी फ्री शिक्षा और हर महीने 5 हजार रुपए पेंशन

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81977e

ट्रेंडिंग वीडियो