बिना हेलमेट लगाए चलाते है गाड़ी तो हो जाएं सावधान, सस्पेंड हो जाएगा आपका लाइसेंस

- बार-बार ट्रैफिक रूल तोड़ने वाले वाहन चालक चिह्नित....

By: Ashtha Awasthi

Updated: 07 Sep 2020, 11:58 AM IST

भोपाल। अगर आप बिना हेलमेट लगाकर गाड़ी चलाते है तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। बता दें कि अब अगर आप बिना हेलमेट गाड़ी चलाते पकड़े गए तो आपको एक हजार रुपए का जुर्माना और तीन महीने के लिए आपका लाइसेंस सस्पेंड हो सकता है। बता दें कि बीते दिनों से बिना हेलमेट गाड़ी चलाने वालों के तेजी से चालान बनाए जा रहे हैं। ये चालान आईटीएमएस और भोपाल पुलिस द्वारा लगाए गए कैमरों यानी सिटी सर्विलांस सिस्टम के तहत बनाए जा रहे हैं। भोपाल पुलिस रोजाना ऐसे 50 वाहन चालकों की सूची सक्षम न्यायालय के सामने पेश कर रही है।

सरकार ने 31 दिसंबर बढ़ाई ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी की वैधता

आपको जानकारी के लिए बता दें कि हेलमेट न पहनने पर मप्र में 250 रुपए के चालान का प्रावधान है। अब तक अदालत पहुंचे मामलों में वाहन चालक पर दोगुना चालान के आदेश सुनाए गए हैं।

इग्नोर न करें चालान

यातायात टीआई विनोद कुमार दुबे बताते है कि अगर आपकी गाड़ी का चालान बनता है तो इसे यातायात कार्यालय में 250 रुपए भरकर निपटा जा सकता है लेकिन अगर आप इसे नहीं भरते हैं तो ये मामला कोर्ट तक पहुंच जाएगा और आपको इससे चौगुना जुर्माना भरना पड़ सकता है।

एसपी मुख्यालय धर्मवीर सिंह यादव ने बताया कि जिन्होंने बार-बार ट्रेफिक रुल तोड़े है और जुर्माने नहीं भरे हैं उनकी जानकारी अदालत को भेजने के साथ-साथ आरटीओ को भी भेजी जा रही है। इन सभी वाहन चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस भी निरस्त करवाए जाएंगे। आईटीएमएस के जरिए जारी ई-चालान अब ट्रैफिक थाने में भी जमा किए जा सकते हैं।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned