scriptमेमू ट्रेन से ही मिल सकती है लाइफलाइन जैसी सुविधा | Lifeline like facility can be available only from MEMU train | Patrika News

मेमू ट्रेन से ही मिल सकती है लाइफलाइन जैसी सुविधा

locationभोपालPublished: Jan 14, 2022 05:02:51 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

मेमू बीना कोटा 06618 और कोटा बीना 06617 का समय बदलने की मांग

Indian Railways

Indian Railways

गुना. मेमू बीना कोटा 06618 और कोटा बीना 06617 का समय यदि बदल दिया जाए तो रेल प्रशासन को और गाडिय़ां नहीं चलाना पड़ेगी। साथ ही बीना गुना लाइन पर और लाइफ लाइन की कमी भी पूरी हो जाएगी। इसका सभी वर्ग के यात्रियों को उक्त मेमू से ही बीना गुना की लाइफ लाइन जैसी सुविधा मिल सकती है। यही नहीं उक्त मेमू गाडिय़ों का समय बदलने से कोटा से बीना के बीच किसी भी वर्ग के यात्रियों को किसी भी प्रकार से असुविधा नहीं होगी।

रेल बोर्ड को लिखा पत्र
यात्री सेवा संगठन और भोपाल रेल मंडल के उपभोक्ता सलाहकार समिति के सदस्य सुनील आचार्य ने रेल मंत्री वैष्णव एवं दिल्ली रेल बोर्ड अध्यक्ष रेल महाप्रबंधक जबलपुर को पत्र लिख कर कहा है कि बीना गुना की लाइफ लाइन न चलने से और बीना नागदा का समय बदलने से उक्त क्षेत्र का यात्री बेहद परेशान है। यात्री सुविधा अनुसार गाड़ी न चलने से यात्री बसों में अधिक किराया देकर जान जोखिम में डालकर यात्रा करने पर मजबूर हैं। यदि रेल प्रशासन कोटा बीना मेमू 06617 और बीना कोटा 06618 मेमू का समय बदल कर उक्त लाइन पर संचालन करता है, तो रेल प्रशासन को अलग कोई गाड़ी नहीं चलाना पड़ेगी। इन्हीं मेमू गाडियों से व्यवस्था हो जाएगी। वर्तमान में मेमू गाड़ी का बीना से कोटा का चलने का समय सुबह 10:40 पर है। इससे पहले बनारस, अहमदाबाद, साबरमती निकलती है। लोकल की सवारियां उक्त गाड़ी से निकल जाएंगी, जिससे मेमू को सवारी नहीं मिलेगी। खाली चलने पर रेल राजस्व में हानि होगी।

इसी प्रकार कोटा से गुना मेमू का समय दोपहर 12:40 है और इसी समय गुना से बीना की ओर अहमदाबाद-बनारस साबरमती पास होती है। गुना से बीना तक के यात्री जल्दी पहुंचने के चक्कर में उक्त गाड़ी से निकल जाते हैं, जिस कारण गुना से बीना तक मेमू खाली चलेगी। इसलिए रेल प्रशासन को कोटा-बीना मेमू को कोटा से सुबह 6 बजे के लगभग चलाना चाहिए, जो गुना 9 बजे तक आ जाएगी। गुना वालों को बीना की ओर जाने के लिए सुबह 9 बजे के लगभग ही गाड़ी की आवश्यकता होती है, जो उक्त क्षेत्र की लाइफलाइन की पूर्ति कर सकती है। उक्त लाइन के सभी वर्ग के यात्रियों के लिए उक्त गाड़ी बीना दोपहर 12 बजे पहुंच जाएगी। ३ घंटे साफ-सफाई के उपरांत उक्त गाडी को बीना से गुना की ओर चलाया जाए जो गुना 6 बजे तक आ जाएगी। इसी समय बीना से गुना की ओर आना होता और उक्त क्षेत्र के व्यापारियों व अन्य लोगों की पहले से ही मांग चल रही है कि गुना से शाम 6 -7 बजे के लगभग कोटा के लिए कोई गाडी चले जो लगभग रात 10-11 बजे तक पहुंच जाएगी।

यह भी पढ़ें : भाजपा के दिग्गज नेता का निधन, प्रदेश में शोक की लहर

इसी तरह बीना से कोटा की ओर 06618 मेमू को सुबह 7 बजे तक चलाया जाए, तो बीना से गुना के सभी वर्ग के यात्री अपने समय के अनुसार पहुंच जाएंगे और बीना नागदा गाड़ी का समय पूर्व समय के अनुसार कर दिया जाए। इससे ब्यावरा मक्सी जाने वालों को सुविधा मिल जाएगी। पूर्व की तरह वर्तमान में उक्त गाड़ी का समय बदलने से खाली चल रही है। बेेसमय कोई यात्री नहीं जाता। पूर्व समय चलने पर उक्त गाड़ी में पैर रखने जगह नहीं मिलती थी, रोज सैकडों यात्री ब्यावरा तक अपडाउन करते थे। जब से उक्त गाड़ी का समय बदला उक्त क्षेत्र के यात्री परेशान हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो