scriptऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेकर भी बनवा सकते हैं आधार, लाइन में लगने की जरूरत नहीं | Like passport, you can get Aadhaar card made taking online appointment | Patrika News

ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेकर भी बनवा सकते हैं आधार, लाइन में लगने की जरूरत नहीं

locationभोपालPublished: Sep 21, 2019 10:38:42 am

– आशिमा मॉल में खुला देश का सातवां यूआईडीएआई आधार सेंटर, एक साथ 20 काउंटर, दिव्यांगों के लिए भी सुविधा
नोट-फोटो हैं

aadhar_card__news.png

भोपाल। पासपोर्ट सेवा की तरह ही अब आधार भी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेकर बनवा सकते हैं। लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। यूआईडीएआई ने देश का सातवां सेंटर आशिमा मॉल में खोला है। यहां अभी 20 काउंटर हैं, आगे ये संख्या 30 हो जाएगी।

शहर में लगातार आधार अपडेशन और नए एनरोलमेंट के चलते सरकारी अस्पताल, बैंक, डाकघरों में आधार सेंटर खोले गए हैं, जिनकी संख्या 90 से ज्यादा है, लेकिन इनमें उतनी रफ्तार से काम नहीं होता। इस सेंटर में नए आधार, अपडेशन और 30 रुपए में ऑरिजनल पिं्रट तक की व्यवस्था है। प्रिंट एक सप्ताह बाद मिलने लगेंगे। बड़ी बात ये है कि इसमें सरकार की तरफ से फिक्स किया चार्ज ही आनको देना होगा। अपडेशन का चार्ज 50 रुपए है।

ऐसे ले सकते हैं ऑनलाइन अपॉइंटमेंट

आशिमा मॉल स्थित आधार सेंटर में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने के लिए यूआईडीएआई का वेबसाइट पर जाकर माई आधार विंडो की मदद से बुक एन अपॉइंटमेंट ऑप्शन पर जाना होगा। इसके बाद सबसे पहले शहर के ऑप्शन को क्लिक करना होगा। इसके बाद तीन ऑप्शन सामने आएंगे।

पहला न्यू आधार, दूसरा अपडेट और तीसरा मैनेज अपॉइंटमेंट, तीसरे पर क्लिक करते ही आपको मोबाइल नंबर डालना होगा, इसके बाद अन्य ऑप्शन आपके सामने खुलती जाएंगे। प्रक्रिया पूरी होने के बाद एप्लिकेशन आइडी की एसएमएस आएगा। इस एसएमएस का प्रिंट लेकर सेंटर पर दिखाने पर आपको टोकन नंबर देकर अलग लगे काउंटर पर भेज दिया जाएगा। 28 अगस्त से खुले इस सेंटर पर अभी तक 400 लोग ऑनलाइन सेवा का लाभ ले चुके हैं।

दिव्यांग के लिए अलग से सुविधा

इस सेंटर पर दिव्यांग के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था भी की गई। ऊपर जाने के लिए रैम्प भी लगी हुई है। वर्तमान में भोपाल में 90 के करीब आधार सेंटर संचालित हो रहे हैं जिनमें न्यू आधार, आधार अपडेशन की सुविधा दी गई है। 50 रुपए आधार अपडेशन में लगते हैं और पिं्रट के 30 रुपए तय किए गए हैं।

सेंटर पर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की व्यवस्था की गई है। यूआईडीएआई ने देश का सातवां सेंटर भोपाल में खोला है। जिसमें लोगों को लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। – अभिनव शर्मा, ऑपरेशन मैनेजर, आधार सेंटर

ट्रेंडिंग वीडियो