scriptकड़ी से कड़ी जोडकऱ संस्था करती है सेवा कार्य | Link to the link with the link service | Patrika News

कड़ी से कड़ी जोडकऱ संस्था करती है सेवा कार्य

locationभोपालPublished: Dec 27, 2018 08:27:14 pm

Submitted by:

Rohit verma

चेन बनाकर जरूरतमंदों को पहुंचा रहे जरूरत का सामान

dovelepment

कड़ी से कड़ी जोडकऱ संस्था करती है सेवा कार्य

भेपाल/संत हिरदाराम नगर. एक फि़ल्म में एक दूसरे की मदद के लिए एक यूनिक तरीका अपनाया गया था, जिसमें जरूरतदमंदों की मदद कर उन्हें यह मैसेज दिया जाता था कि आप अपने जीवन मे दूसरे किसी तीन लोगों की सहायता करना। यह सिलसिला लगातार चलता रहा और फि़ल्म में इस तरह से लाखों लोगों की मदद भी हुई।

कुछ इसी अंदाज में गुजरात के चंद लोगों ने मिलकर सेवाभाव से एक संस्था का गठन किया। यह संस्था देशभर में चेन के माध्यम से अलग-अलग वॉलेंटियर को जोडकऱ जरूरतमंदों की मदद करने का काम कर रही है। संस्था के माध्यम से राजधानी सहित देश और प्रदेश में अब तक हजारों लोगों को इस सेवा कार्य से जोड़ा जा चुका है और इसके माध्यम से मदद की जा रही है।

संस्था का मकसद
गुजरात से इस संस्था की शुरुआत हुई थी जो धीरे-धीरे देशभर के कई राज्यों तक पहुंच चुकी है। भोपाल के कई इलाकों के समाजसेवी, युवक व युवतियां इस संस्था के साथ जुडकऱ सेवा कार्य करते हुए जरूरतमंदों की सहायता कर रहे हैं। यह संस्था देशभर में चेन के माध्यम से अलग-अलग वॉलेंटियर को जोडकऱ जरूरतमंदों की मदद करने का काम कर रही है।

फैक्ट फाइल
परेश नागपाल संस्थापक। डिंपल नावानी- महासचिव मप्र
कहां से शुरू हुई – गुजरात के अहमदाबाद से
कुल जितने जरूरदमंदों की मदद् की – 500 भोपाल में देशभर में लाखों की
कुल कितने वालेंटियर हैं भोपाल में और देशभर में – 100 के आसपास देशभर में यह संख्या लाखों में है
संस्था की शुरुआत कब हुई – 2008 में

कैसे करते हैं काम
इस संस्था के साथ जुडऩे वाले वॉलेंटियर अपनी छमता के आधार पर राशि एकत्रित करते हैं। इस राशि से भोजन, वस्त्र सहित दैनिक उपयोग में आने वाले सामनों को खरीदा जाता है। इन सामनों को एकत्रित करके इनके द्वारा आसपास के जररूत मंदों की तलाश की जाती है। इसके बाद उन्हें इन वस्तुओं का नि: शुल्क वितरण किया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो