scriptट्रैफिक जाम कर रहीं शराब दुकानें, पार्किंग स्थल का सत्यापन किए बगैर दे रहे लाइसेंस | liquer shops issue in bhopal | Patrika News

ट्रैफिक जाम कर रहीं शराब दुकानें, पार्किंग स्थल का सत्यापन किए बगैर दे रहे लाइसेंस

locationभोपालPublished: Nov 12, 2019 01:30:21 am

Submitted by:

manish kushwah

जियोस बैठक में प्रभारी मंत्री गोविंद सिंह के सामने सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने उठाया था मुद्दा

ट्रैफिक जाम कर रहीं शराब दुकानें, पार्किंग स्थल का सत्यापन किए बगैर दे रहे लाइसेंस

ट्रैफिक जाम कर रहीं शराब दुकानें, पार्किंग स्थल का सत्यापन किए बगैर दे रहे लाइसेंस

भोपाल. शराब दुकानों की वजह से सडक़ें जाम होने का मुद्दा जिला योजना समिति में उठने के बाद पहली बार अफसरों के बीच चर्चा में आया। जिले के प्रभारी मंत्री गोविंद सिंह से इस मामले की शिकायत सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने की तो अफसरों के माथे पर बल पड़ा और उन्होंने गंभीरता से कार्रवाई कराने की बात कही।
सांसद ने आरोप लगाया कि प्रशासन के सख्त नियमों के बावजूद रहवासी क्षेत्रों में शराब दुकानों का संचालन कराया जा रहा है। बाजारों में सडक़ों पर लोग वाहन खड़े कर चले जाते हैं, जिससे राहगीरों को बेवजह के ट्रैफिक जाम से जूझना पड़ता है। सांसद की शिकायत पर प्रभारी मंत्री डॉ. गोविंद ङ्क्षसह ने कहा था कि कम से कम राजधानी की सडक़ों पर ऐसे नजारे नहीं दिखने चाहिए। हालांकि इस मामले में प्रशासन और आबकारी अमले ने अभी तक किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की। पत्रिका ने नागरिकों की इस समस्या पर मौके पर जाकर शहर की प्रमुख शराब दुकानों का जायजा लिया।
सडक़ पर पार्क होते हैं वाहन, आवाजाही मुश्किल
बरखेड़ा पठानी
भेल क्षेत्र से बरखेड़ा पठानी मार्ग पर अंग्रेजी शराब दुकान है। इसे हटवाने के लिए पूर्व सीएम बाबूलाल गौर, विधायक कृष्णा गौर सहित एमआईसी मेंबर केवल मिश्रा कलेक्टर को पत्र लिख चुके हैं। बीच सडक़ पर दुकान का संचालन जारी है। सोमवार को शाम 6.30 बजे मौके पर खरीदारों की भीड़ दुकान की पट्टी के नीचे अपनी बारी का इंतजार कर रही थी। दूसरी तरफ सडक़ पर जाम लगा था। राहगीर वाहन हटने का इंतजार कर रहे थे। सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने इसी दुकान को हटाने की मांग की है।
नेहरू नगर
चौराहे से 25 मीटर की दूरी पर देशी और अंग्रेजी शराब दुकान हैं। ये ट्रैफिक जाम की सबसे बड़ी वजह हैं। सोमवार शाम 7 बजे मौके पर 100 से ज्यादा वाहन मुख्य सडक़ तक खड़े थे। 25 फीट की प्रमुख सडक़ इस दुकान की पार्र्किंग से केवल 10 फीट बचती है। यहां दुकानों के अहाते भी हैं, जहां रात 12 बजे तक शराबियों की भीड़ लगी रहती है। सोमवार को भी नेहरू नगर चौराहे पर तैनात पुलिस कर्मी तमाशा देखते रहे और इन दुकानों के सामने से वाहन रेंगते हुए निकलते रहे।
एमपी नगर जोन-एक
एमपी नगर जोन-एक की शराब दुकान भी ट्रैफिक जाम लगाती है। यहां जोन-एक से गुरुदेव गुप्त चौराहे की तरफ आने के लिए सिंगल लेन रोड है, जिस पर शाम से देर रात तक शराब दुकान और अहाते में बैठकर पीने वालों के वाहन खड़े रहते हैं। सोमवार रात 9 बजे एमपी नगर बाजार से लौट रहे कई वाहन यहां फंसे मिले। राहगीरों ने बताया कि यातायात पुलिस को इस मामले में कार्रवाई करनी चाहिए। शराब दुकान पर आने वाले खरीदार रोजाना अपने वाहन सडक़ पर खड़े कर देते हैं।
जियोस बैठक में ये मुद्दा उठा था। मैंने इस मामले में कलेक्टर-डीआईजी को जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
गोविंद सिंह, प्रभारी मंत्री


बरखेड़ा पठानी और सडक़ों पर चलने वाली अन्य शराब दुकानों से नागरिकों को सबसे ज्यादा परेशानियां हो रही हैं। आबकारी और प्रशासन के अधिकारियों से तत्काल कार्रवाई की अपील की है।
प्रज्ञा सिंह ठाकुर, सांसद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो