script38 दुपहिया वाहनों की सूची सौंपी, आज जारी होंगे पास | List of two-wheeler vehicles, will be released today | Patrika News

38 दुपहिया वाहनों की सूची सौंपी, आज जारी होंगे पास

locationभोपालPublished: Jul 03, 2018 06:32:30 am

Submitted by:

Rohit verma

न्यू मार्केट नो-व्हीकल जोन, मल्टीलेवल पार्किंग…

parking

38 दुपहिया वाहनों की सूची सौंपी, आज जारी होंगे पास

भोपाल. न्यू मार्केट में नो-व्हीकल, नो-हॉकर्स जोन और इससे जुड़े विवाद के हल के तौर पर एक सप्ताह बाद सोमवार को निगम प्रशासन, व्यापारी संघ और रहवासियों के बीच एक ठोस प्रस्ताव सामने आया है। इसके तहत पहले चरण में बाजार में रहने वाले और दिव्यांग व्यापारियों के 38 दो पहिया वाहनों की पहली सूची न्यू मार्केट व्यापारी संघ ने निगम प्रशासन के सुपूर्द कर दी है।
मंगलवार सुबह इन वाहनों को प्रवेश पास जारी हो जाएंगे। मंगलवार को इतने ही वाहनों की एक और सूची जारी होगी, जिनके पास बुधवार को बन जाएंगे। बाजार में रहवासियों के करीब 75 दोपहिया वाहनों को प्रवेश की अनुमति होगी। इसके साथ ही मल्टीलेवल में न्यू मार्केट के रहवासियों, व्यापारियों और उनके कर्मचारियों के वाहनों की सस्ती पार्किंग का ड्राफ्ट भी निगम के सुपुर्द कर दिया गया है।
इसके तहत मल्टीलेवल में रहवासियों-व्यापारियों और उनके कर्मचारियों के दो पहिया वाहन का पार्किंग शुल्क 150 और चार पहिया का 300 रुपए प्रतिमाह का प्रस्ताव है। इस राशि में व्यापारियों-रहवासियों की करीब डेढ़ सौ कारें और 1000 दो पहिया वाहन मल्टीलेवल में पार्क होंगे।
बताया जा रहा है कि इससे कंपनी को प्रतिमाह दो लाख रुपए तक का पार्किंग शुल्क मिलेगा। हालांकि अभी इसे अंतिम मंजूरी नहीं मिली है। यदि इस पर मंजूरी मिली तो बाजार के चारों किनारों पर वाहनों की कतारें खत्म हो जाएंगी।
इ-रिक्शा की सुविधा कल से हो सकती है शुरू
प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी ने जिन पांच इ-रिक्शा को न्यू मार्केट के लिए हरीझंडी दिखाई थी, वे बुधवार से सेवा देना शुरू कर सकते हैं। सोमवार को इसका फिटनेस हो गया। बीमा की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। ये इ-रिक्शा मल्टीलेवल के साथ ही बाजार के एक कोने से दूसरे कोने तक ग्राहकों की फ्री की सवारी बनेंगे।

मंत्री, महापौर के पास पहुंचे रहवासी
न्यू मार्केट के रहवासी नो-व्हीकल में भी अपने वाहन की एंट्री कराने और दिक्कत से बचाने की गुहार लगाने सोमवार को क्षेत्रीय विधायक मंत्री उमाशंकर गुप्ता से लेकर महापौर निवास भोपाल की चौपाल में पहुंचे। यहां डॉक्टर सौरभ मेहता, योगेंद्र सिंह, रमेश अग्रवाल व अन्य ने पहुंचकर निवेदन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो