पुलिस ने नहीं किया गिरफ्तार, दिग्विजय अब शिवराज के खिलाफ करेंगे मानहानि का मुकदमा

पुलिस ने नहीं किया गिरफ्तार, दिग्विजय अब शिवराज के खिलाफ करेंगे मानहानि का मुकदमा

By: Manish Gite

Updated: 26 Jul 2018, 02:42 PM IST

 

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के देशद्रोही कहने से नाराज पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह गुरुवार को दोपहर 2 बजे टीटी नगर थाने पहुंच गए। वे अपने आप को गिरफ्तार कराने के लिए पुलिस थाने पहुंचे थे। वहां मौजूद पुलिस अधीक्षक ने उन्हें गिरफ्तार करने से मना कर दिया तो उन्होंने कहा कि अब वे कोर्ट जाएंगे।

मध्यप्रदेश कांग्रेस कार्यालय से 12 बजे अपने आप को गिरफ्तार कराने के लिए टीटीनगर थाने पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता को पुलिस ने गिरफ्तार करने से मना कर दिया। वहां मौजूद SP (साउथ) राहुल लोढ़ा ने कहा कि जब कोई शिकायत नहीं है न ही कोई आरोप है तो क्यों गिरफ्तार किया जाए। इसके बाद मीडिया से दिग्विजय सिंह ने कहा कि अब वे कोर्ट जाएंगे और शिकायत करेंगे।

दिग्विजय ने यह भी बताया कि पुलिस ने लिखित में दिया है कि आपके खिलाफ देशद्रोह का कोई केस रजिस्टर्ड नहीं है। इसलिए अब में कोर्ट में शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ मानहानि का केस रजिस्टर्ड करवा रहा हूं।

गौरतलब है कि दिग्विजय सिंह की यह गिरफ्तारी यात्रा इसलिए निकली थी कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें देशद्रोही कह दिया था। वे इससे नाराज होकर शिवराज सिंह से सबूत मांग रहे थे और कह रहे थे कि यदि में देशद्रोही हूं तो पुलिस मुझे गिरफ्तार कर सकती है। दिग्विजय सिंह हजारों समर्थकों के साथ कांग्रेस कार्यालय से रैली की शक्ल में टीटीनगर थाने पहुंचे थे।

पहले से तैनात था भारी पुलिस बल

प्रदेश कांग्रेस कार्यालय से गिरफ्तारी देने के लिए निकले दिग्विजय की रैली को रोकने के लिए पहले से भारी पुलिस बल तैनात था। रैली को टीन शेड पर ही रोक दिया गया। इसके बाद दिग्विजय सिंह अपने दो-तीन समर्थकों के साथ थाने पहुंचे थे। वे हाथों में तिरंगा लेकर कांग्रेस कार्यालय से रैली की शक्ल में निकले थे।

भाजपा नेताओं ने बताया स्टंट

इधर, भाजपा ने इसे दिग्विजय का सुर्खियां बटौरने का स्टंट बताया है। दिग्विजय के इस स्टेंट से सियासी घमासान शुरू हो गया है। मध्यप्रदेश शासन के मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि दिग्विजय सिंह सरकार से नहीं राहुल गांधी से नाराज हैं। सीडब्ल्यू सी में जगह नहीं मिलने से दुखी हैं। कांग्रेस में अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे हैं।

 

Live Update

2.30 PM

थाने से बाहर आकर मीडिया को दिया बडा़ बयानः

देशद्रोही बोलने पर शिवराज के खिलाफ कोर्ट जाएंगे दिग्विजय।

2.00pm

दिग्विजय सिंह तीन साथियों के साथ थाना प्रभारी के पास गए। जहां उन्हें गिरफ्तार करने से इनकार कर दिया गया। वहां मौजूद पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जब आपके खिलाफ कोई मामला नहीं है तो कैसे गिरफ्तार कर सकते हैं।

1.40 PM

कांग्रेस कार्यकर्ताओं की पुलिस के साथ झूमाझटकी।

1.35 PM

दिग्विजय सिंह की रैली को टीनशेड पर रोका। भारी पुलिस बल तैनात।

12.45 PM

टीटी नगर थाने में गिरफ्तारी देने जा रहे दिग्विजय के साथ उनके विधायक पुत्र जयवर्धन, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी भी मौजूद हैं। दिग्विजय की रैली 74 बंगले के पास पहुंच गई है।

12.30 PM

दिग्विजय सिंह हजारों कार्यकर्ताओं के साथ टीटी नगर थाने की तरफ आगे बढ़ रहे हैं। उनके साथ पूर्व विधायक पीसी शर्मा, ईश्वर सिंह चौहान, पूर्व महापौर सुनील सूद भी मौजूद हैं।

12.15 PM

-हाथों में तिरंगा लेकर निकले दिग्विजय सिंह। उनके साथ हजारों समर्थक भी मौजूद हैं।

- प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने रैली को रवाना किया।

11.40 AM

दिग्विजय सिंह बोले- मुझे छपास का रोग नहीं

थाने में गिरफ्तारी देने जाने से पहले पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने मीडिया से कहा कि मुझे छपास का रोग नहीं है। जनता के पैसे से खुद छपते हैं सीएम शिवराज सिंह। उन्होंने कहा कि मुझे मीडिया कम दिखाती है, सीएम को ज्यादा दिखाती है। दिग्विजय सिंह ने एक बार फिर दोहराया कि शिवराज देशद्रोही कहने पर माफी मांगें।

11.40 AM

कमलनाथ ने कहा है कि मैं दिग्विजय सिंह के कार्यक्रम से सहमत हूं। शिवराज के बयान पर पलटवार करते हुए नाथ ने कहा कि शिवराज सिंह को अब राजा-महाराजा नजर आ रहे हैं। पहले दस सालों में उन्हें नजर नहीं आए क्या।

11.30 AM

कांग्रेस कार्यालय पर नेताओं और कार्यकर्ताओं के आने का सिलसिला जारी। थाने में शिकायत करने की तैयारी।

10.45 AM

कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह और कमलनाथ प्रदेश कांग्रेस कार्यालय पहुंचे। पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी,पूर्व महापौर सुनील सूद समेत कई कांग्रेस नेता पहुंच गए हैं।

10.30 AM

मध्य प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में कांग्रेस कार्यकर्ताओं का जमावड़ा।

उमाशंकर गुप्ता बोले- ये स्टंट है
प्रदेश के राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने दिग्विजय की गिरफ्तारी के लिए टीटीनगर थाने पहुंचने को सुर्खियां बटौरने का स्टंट बताया है। गुप्ता ने एक चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि प्रदेश की जनता समझ चुकी है। उनके 10 साल के कार्यकाल को जनता भूली नहीं है। इस गिरफ्तारी से भी उनके कार्यकाल की समस्याओं को कोई भूल नहीं जाएगा।

लोकप्रियता अर्जित करने की कोशिश
भाजपा प्रवक्ता दीपक विजयवर्गीय के मुताबिक दिग्विजय हमेशा बेलगाम टिप्पणी करते रहते हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री की टिप्पणी को बेवजह तूल देना सस्ती लोकप्रियता अर्जित करने के प्रयास के अलावा और कुछ नहीं कहा जा सकता।

भारी पुलिस बल रहेगा तैनात
आइजी (इंटेजीजेंस) मकरंद देउस्कर का कहना है कि पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की 'गिरफ्तारी' को लेकर पीएचक्यू ने एसपी को निर्देश जारी किए हैं। भीड़ और स्थिति को देखते हुए, जितने बल की जरूरत पड़ेगी, वहां तैनात कर दिया जाएगा।

शिवराज की घेराबंदी करने में जुटे
दिग्विजय सिंह मुख्यमंत्री की लगातार घेराबंदी कर रहे हैं। उनका दबाव इस बात पर है कि मुख्यमंत्री प्रमाण दें, अन्यथा सार्वजनिक तौर पर माफी मांगें। उन्होंने बुधवार को बयान जारी किया कि विपक्षी दल अफवाह फैला रहा है कि वे गिरफ्तारी देने नहीं आ रहे हैं। दिग्विजय ने कहा कि वे अपनी बात पर कायम हैं, गिरफ्तारी देंगे।

 

सिंधिया नहीं आएंगे
पार्टी भी यह दिखाने का प्रयास कर रही है कि सभी नेता एकजुट हैं। कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया इस कार्यक्रम से दूर रहेंगे। वे शाम को भोपाल आएंगे। सिंधिया ने शाम छह बजे चुनाव अभियान समिति की भोपाल संभाग की बैठक बुलाई है। सिंधिया के कार्यालय से बताया गया कि संसद सत्र होने के कारण वे शाम 4.30 बजे भोपाल के लिए रवाना हो रहे हैं। यह भी बताया गया है कि इसमें दिग्विजय की गिरफ्तारी से दूरी बनाने जैसी कोई बात नहीं है।

 

पहले भी कर चुके हैं शक्तिप्रदर्शन
गौरतलब है कि दिग्विजय सिंह टीटीनगर थाने में गिरफ्तारी से पहले भी दो बार ऐसा ही शक्तिप्रदर्शन कर चुके हैं। इससे पहले वे 750 करोड़ के कर्ज घोटाले में नाम आने पर पूछताछ के दायरे में ईओडबल्यू पहुंचे थे। जबकि इससे पहले विधानसभा में नियुक्तियों को लेकर भी उन पर प्रकरण दर्ज हो चुका है। इस संबंध में भी वे जहांगीराबाद स्थित थाने पुलिस के बुलावे पर पहुंचे थे। तब भी ऐसा ही घटनाक्रम हुआ था।

 

MUST READ

EOW में होगी दिग्विजय से पूछताछ, 750 करोड़ के घोटाले में मिला नोटिस
दिग्विजय सिंह पर बरसी महाराष्ट्र CM की Wife, जानें क्यों
Breaking: दिग्विजय सिंह को आया गुस्सा, पत्नी अमृता राय भी भड़कीं, गर्माई राजनीति

BJP Congress
Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned