scriptLiver donor Ankita Shrivastava to represent India in World Games | मां की जिंदगी बचाने के लिए डोनेट कर दी है 74 फीसदी लीवर, अब वर्ल्ड गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी अंकिता | Patrika News

मां की जिंदगी बचाने के लिए डोनेट कर दी है 74 फीसदी लीवर, अब वर्ल्ड गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी अंकिता

locationभोपालPublished: Aug 11, 2019 05:35:35 pm

Submitted by:

Muneshwar Kumar

Liver donor: मां को लीवर डोनेट करने वाली अंकिता श्रीवास्तव दुनिया में दिखाएगी भारत का दम

Liver donor
भोपाल. अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ( international player ) अंकिता श्रीवास्तव ( Ankita Shrivastava ) ने अपनी मां की जिंदगी बचाने के लिए 74 फीसदी लीवर डोनेट ( liver donor ) कर दी है। तैराकी, बास्केटबॉल और स्क्वैश की नेशनल प्लेयर रही अंकिता ने पांच साल पहले अपनी मां को नई जिंदगी थी। हालांकि मां की पांच महीने बाद ही मौत हो गई थी। इस सदमे और ऑपरेशन की वजह से अंकिता कई सालों तक खेल से दूर रही। वापसी की है तो फिर उसे एक नया मुकाम मिला है।
 

भोपाल की अंकिता श्रीवास्तव का चयन विश्व अंग प्रत्यारोपण खेल ( world transplant games 2019 ) के लिए हुआ है। वह दुनिया में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी। दरअसल, यूनाइटेड किंगडम के न्यू केसल शहर में 17 अगस्त से विश्व ओलपिंक संघ की ओर से आयोजित विश्व अंग प्रत्यारोपण खेलों में भारतीय टीम में हुआ है। यह खेल 24 अगस्त तक चलेगा। अंकिता मध्यप्रदेश से चुनी गई इकलौती खिलाड़ी है।
Liver donor 

60 देशों के खिलाड़ी ले रहे भाग
इस दौरान अंकिता 100 मीटर दौड़, लॉन्ग जंप, शॉटपुट, तीन किलोमीटर रेस और तैराकी समेत पांच खेलों में अपनी प्रतिभा दिखाएंगी। जहां 60 देशों के खिलाड़ी भाग लेंगे। वह इस टूर्नामेंट के लिए साई में ट्रेनिंग ले रही हैं। अंकिता देश की सबसे युवा लीवर डोनर हैं। दरअसल, वर्ल्ड ट्रांसप्लांट्स गेम की शुरुआत 1978 में हुई थी। इस टूर्नामेंट में दुनिया भर के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। पिछले साल इसका आयोजन स्पेन में हुआ था।
Liver donor 

21 साल की उम्र में की थी लीवर डोनेट
अंकिता श्रीवास्तव ने 21 साल की उम्र में अपनी मां को 74 फीसदी लीवर डोनेट की थी। दिल्ली के अस्पताल में जब वह लीवर डोनेट करने गई थी तब अंकिता अंडरवेट थी। मानक के हिसाब से उस वक्त अंकिता का वजन 16 किलो कम था। इसके बाद अंकिता ने एक महीने में अपना 16 किलो वेट बढ़ाया। तब जाकर लीवर डोनेट की। लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण यह रहा कि अंकिता की मां इस दुनिया में नहीं रहीं।
Liver donor 

अंकिता अपने कोच अमित गौतम के गाइडेंस में साई में ट्रेनिंग ले रही है। भारत की ओर से सिर्फ तीन ऑर्गन डोनर इस खेल में हिस्सा ले रहे हैं। मध्यप्रदेश से अंकिता अकेली है। अंकिता के कोच अमित गौतम ने कहा कि यह कमाल की एथलिट है। मुझे उम्मीद है कि यह गेम मेडल्स जीतेगी।
Liver donor 

फिटनेस में लगे पांच साल
अंकिता श्रीवास्तव ने बताया कि मुझे लीवर डोनेट करने के बाद अपनी फिटनेस बनाने में पांच साल लगे। मैं हमेशा व्हील चेयर पर रहती थी। फिर धीरे-धीरे चलना सीखा और दौड़ने लगी। एक दिन एक समारोह के दौरान मेरी मुलाकात करण नंदा से हुई जिन्होंने मुझे ट्रांसप्लांट गेम के बारे में जानकारी दी है। उसके बाद मैं तैयारी में जुट गई। वहीं, अंकिता एक उपन्यास भी लिख चुकी हैं।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

'द कश्मीर फाइल्स' को IFFI ज्यूरी ने बताया 'वल्गर प्रोपगंडा', अनुपम खेर ने कहा-' शर्मनाक'नवजोत सिंह सिद्धू को मिलेगी बड़ी राहत! जल्द मिल सकती है जेल से रिहाईगुजरात में आज शाम थम जाएगा पहले चरण का चुनाव प्रचार, बीजेपी और आप की ताबड़तोड़ रैलियांIND vs NZ : तीसरे वनडे में इस दिग्गज खिलाड़ी का बाहर होना तय, देखें संभावित प्लेइंग इलेवनVideo: जानिए कैसे और क्यों बढ़ रही सरकार व सुप्रीम कोर्ट की तनातनीगुजरात: जूनागढ़ में जहरीली शराब पीने से 2 की मौत, एक की हालत गंभीरगोमती रिवर फ्रंट स्कैम: CBI की राडार पर फिर आए शिवपाल, निशाने पर IAS भीभारत जोड़ो यात्रा से पहले गुर्जर समाज ने सरकार पर बनाया दबाव, आज दूसरे दौर की वार्ता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.