script

दायरे के 200 मीटर बाहर से रोजाना कर रहे 50 हजार रुपए की अवैध वसूली

locationभोपालPublished: Aug 22, 2018 07:03:43 am

Submitted by:

Bharat pandey

स्मार्ट पार्किंग : माइंडटेक कंपनी के कर्मचारी कर रहे मनमानी…

recovery

llegal recovery of 50 thousand rupees

भोपाल। पार्किंग की अवैध वसूली रोकने के लिए जिस स्मार्ट पार्र्किंग को शहर में लाया गया था, उसकी ठेका कंपनी माइंडटेक खुद अपने कर्मचारियों से अवैध वसूली करा रही है। जानकारी के अनुसार शहर के 30 पार्किंग स्थलों पर पार्किंग से करीब 200 मीटर बाहर के दायरे में रोजाना 50 हजार से अधिक की अतिरिक्त वसूली की जा रही है। यहां ठेका कंपनी ने बाकायदा कर्मचारियों को टारगेट दिया हुआ है। प्रति कर्मचारी एक हजार रुपए अतिरिक्त वसूली करना ही है।

गौरतलब है कि हाल में स्मार्ट पार्र्किंग से एक बाइक चोरी हुई है और नगर निगम के अफसर माइंडटेक कंपनी से अब तक वीडियो फुटेज तक नहीं निकलवा पाए हैं। नगर निगम के अनुबंध की शर्तें तय कराने वाली माइंडटेक दायरे से 200 मीटर तक बाहर जाकर प्रतिमाह साढ़े बारह लाख रुपए की कमाई कर रही है। नगर निगम को उसे प्रतिमाह महज 25 लाख रुपए देना है। स्थिति ऐसी ही रही और सभी 58 पार्किंग विकसित होकर माइंडटेक इसका संचालन करने लगी तो निगम का शुल्क तो अवैध वसूली से ही पूरा कर देगी। सभी पार्र्किंग विकसित होने की स्थिति में माइंडटेक को निगम को 25 लाख रुपए का भुगतान करना है।

माइंडटेक की क्षेत्रीय प्रभारी सोनिया पाठक इस अवैध वसूली पर किसी तरह की बात करने को तैयार नहीं है। उनका स्पष्ट कहना है कि वे इस मामले में सिर्फ निगम अफसरों से ही बात करेंगी। निगम के पार्किंग सेल अपर आयुक्त कमल सोलंकी भी अनुबंध और ठेका कंपनी की मनमानी वसूली पर स्पष्ट कुछ भी कहने से बच रहे हैं। वे ये मानने को ही तैयार नहीं है कि अवैध वसूली की जा रही है।

कर्मचारियों के पास यूनिफॉर्म भी नहीं
पत्रिका ने मंगलवार को न्यू मार्केट से लेकर एमपी नगर, दस नंबर में विकसित स्मार्ट पार्र्किंग की पड़ताल की तो अवैध वसूली की स्थिति सामने आई। न्यू मार्केट में स्मार्ट पार्र्किंग एजेंसी माइंडटेक ने छह कर्मचारी रखे हैं। इन कर्मचारियों के पास व्यवस्थित यूनिफार्म नहीं है। छह कर्मचारियों में से दो कर्मचारी टीटी नगर थाने के पास से लेकर रैलिंग से बाहर खड़े वाहनों से वसूली कर रहे थे। जब कर्मचारी से नाम पूछा तो पहले उसने बताने से इंकार किया, जोर देने पर एक ने हरीश नाम बताया। नियमानुसार वाहन की पार्र्किंग रैलिंग के भीतर निश्चित स्थान पर ही कराना चाहिए। बाहर खड़े वाहनों पर ट्रैफिक पुलिस और माइंडटेक को कार्रवाई कराना चाहिए, लेकिन ऐसा करने से अवैध कमाई बंद हो जाएगी। इसलिए पार्र्किंग से बाहर खड़े वाहनों पर कार्रवाई नहीं की जा रही, वसूली कर कमाई की जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो