script4 मई को खुलेगा लॉकडाउन, थ्री लेयर सिस्टम के तहत हर जिले में होगी अलग व्यवस्था! | Lockdown may be limited only in areas with hotspots | Patrika News

4 मई को खुलेगा लॉकडाउन, थ्री लेयर सिस्टम के तहत हर जिले में होगी अलग व्यवस्था!

locationभोपालPublished: Apr 28, 2020 08:11:25 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

लॉकडाउन केवल हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों में सीमित रह सकता है।

lockdown_.jpg
भोपाल. सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए बैठक की। इस बैठक में यह संकेत दिए गए हैं कि 3 मई के बाद लॉकडाउन को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, लॉकडाउन केवल उन्हीं क्षेत्रों में रहेगा जहां कोरोना संक्रमण के मामले ज्यादा पाए गए हैं।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इस बैठक में शामिल हुए। हालांकि उन्होंने इस बैठक में कोई सुझाव नहीं दिया। लेकिन बैठक के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को केन्द्र की गाइडलाइन के अनुसार काम करने के निर्देश दिए। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि 3 मई के बाद की रणनीति के लिए रोडमैप बनाया जाए। इसके तहत थ्री लेयर सिस्टम होगा। रेड, ऑरेंज और ग्रीन जिलों में अलग-अलग व्यवस्थाएं की जाएंगी।
अगर प्रदेश में लॉकडाउन का तीसरा फेज आता है तो प्रदेश में 3 मई के बाद आर्थिक गतिविधियां बढ़ाई जाएंगी। शहरों का कामकाज शुरू होगा। लॉकडाउन बढ़ाने के लिए कुछ राज्यों ने सुझाव भी दिए हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान भोपाल, इंदौर और उज्जैन सहित हॉटस्पॉट वाले जिलों में पहले ही लॉकडाउन बढ़ाने के संकेत दे चुके हैं। आगे की स्थिति पीएम मोदी के फैसले पर तय होगी।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वीडियो कान्फ्रेंसिंग के बाद मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस और अन्य अधिकारियों से चर्चा की। सीएम ने अधिकारियों को प्रधानमंत्री मोदी के निर्देशों के अनुरूप कोरोना के उपचार, 3 मई के बाद तैयारियों और आर्थिक गतिविधियों के संचालन के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री द्वारा राज्यों से आने वाले दिनों के लिए मॉडल तैयार करने के निर्देश के संबंध में भी आवश्यक कदम उठाने को कहा गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र से विस्तृत निर्देश प्राप्त होने के बाद समस्त महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर मध्यप्रदेश सरकार द्वारा कार्यवाही की जाएगी।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री द्वारा सुझाए गए उपायों पर क्रियान्वयन किया जाए। इस मौके पर प्रदेश के गृह और लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मो. सुलेमान एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना संक्रमण की रोकथाम, कंटेनमेंट एरिया में आवश्यक वस्तुएं पहुंचाने और अन्य नागरिक सुविधाएँ देने तथा 3 मई के बाद जरूरी तैयारियों पर चर्चा की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो