script27 साल बाद टिड्डी दल का हमला: कई जिलों में फसलों पर कहर बनकर टूटीं टिड्डियां | Locust party attack after 27 years in mp | Patrika News

27 साल बाद टिड्डी दल का हमला: कई जिलों में फसलों पर कहर बनकर टूटीं टिड्डियां

locationभोपालPublished: May 28, 2020 08:49:48 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

किसानों ने उन्हें मारने और भगाने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली।

27 साल बाद टिड्डी दल का हमला: कई जिलों में फसलों पर कहर बनकर टूटीं टिड्डियां

27 साल बाद टिड्डी दल का हमला: कई जिलों में फसलों पर कहर बनकर टूटीं टिड्डियां

भोपाल. मध्यप्रदेश में टिड्डी दलों का आंतक बढ़ता जा रहा है। टिड्डी दल ने प्रदेश में 27 साल बाद हमला किया है। प्रदेश के कई जिलों में टिड्डी दल का प्रकोप जारी है। बुधवार को सतना जिले में लाखों टिड्डियों ने खेत में खड़ी सैकड़ों एकड़ की फसल और सब्जियों को नुकसान पहुंचाया। प्रशासन और किसानों ने उन्हें मारने और भगाने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली।
वहीं, दूसरी तरफ टिड्डी दल के प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम के लिये सतत कार्यवाही की जा रही है। संचालक, किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने बताया कि सतना जिले के अमरपाटन विकासखंड के ग्राम दतुआ एवं बछरा में टिड्डी दल के रात्रि ठहराव स्थल पर 5 फायर बिग्रेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर लगभग 45 प्रतिशत नियंत्रण किया गया। मुरैना के कैलारस विकासखंड के ग्राम निरारा में 4 ट्रेक्टर चलित स्प्रेपंप के माध्यम से कीटनाशकों का छिड़काव कर टिड्डी दल पर प्रभावी नियंत्रण किया गया।
भोपाल संभाग के रायसेन जिले के औबेदुल्लागंज विकासखंड के मंजूस ग्राम में भी 6 ट्रेक्टर चलित स्प्रेपंपों एवं 1 फायर बिग्रेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर टिड्डी दलों के नियंत्रण की कार्यवाही की गई। गत 25 मई को सागर संभाग के छतरपुर जिले के ग्राम पनोटा और सलैया में एक टिड्डी दल के रात्रि ठहराव की सूचना प्राप्त हुई, जिसको 3 फायर बिग्रेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर रोकथाम की कार्यवाही की गई।
नर्मदापुरम संभाग में भी सिवनी विकासखंड के ग्राम रामनगर, लुचगांव, अर्चनागांव में भी कीटनाशकों का छिड़काव कर प्रभावी कार्यवाही की गई। वर्तमान में रीवा संभाग के सीधी जिले के चुरहट एवं सीधी विकासखंड में एक टिड्डी दल के गतिमान होने की सूचना है। संचालक कृषि ने राजस्थान के समस्त सीमावर्ती जिलों के कृषि अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे सतत निगरानी रखें एवं टिड्डी दलों के प्रवेश होते ही सूचना यथाशीघ्र साझा करें, साथ ही समस्त जिले जहाँ पर टिड्डी दलों के रात्रि ठहराव की सूचना प्राप्त होती है, उनमें प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो