scriptलोकसभा चुनाव में कई जिलों में वोटिंग गणित बिगड़े, मुनादी करवा रहा आयोग | lok sabha constituency election date 2019 | Patrika News
भोपाल

लोकसभा चुनाव में कई जिलों में वोटिंग गणित बिगड़े, मुनादी करवा रहा आयोग

कुछ जिलों के विधानसभा क्षेत्र अलग-अलग लोकसभा क्षेत्र में शामिल होने से बने अलग हालात11 जिलों में एक से अधिक चरणों में मतदान, मुनादी करवा रहा आयोग

भोपालMar 16, 2019 / 11:12 am

KRISHNAKANT SHUKLA

news

लोकसभा चुनाव में कई जिलों में वोटिंग गणित बिगड़े, मुनादी करवा रहा आयोग

भोपाल. प्रदेश में चार चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव में कई जिलों में वोटिंग का गणित गड़बड़ा गया है। 11 जिलों की अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में एक से अधिक चरणों में वोटिंग होगी। प्रदेश के सभी 52 जिलों को 29 लोकसभा क्षेत्रों में समाहित करने से ये स्थिति बनी है। दरअसल, प्रदेश के दो लोकसभा क्षेत्रों में सात-सात विधानसभा क्षेत्र आते हैं। बाकी 27 लोकसभा क्षेत्रों में आठ-आठ विधानसभा क्षेत्र हैं।

चुनाव आयोग ने सुविधा और सुरक्षा के मद्देनजर लोकसभा सीटों को चार चरणों में बांटा है। चुनाव चार चरणों में होने से एक ही जिले के कुछ विधानसभा क्षेत्रों में अलग-अलग चरणों में वोटिंग होगी। मतदाताओं में किसी तरह का संशय नहीं रहे, इसलिए लोकसभा क्षेत्र की सीमा रेखा को आधार मानकर चुनाव आयोग

इन जिलों में मतदाताओं को यह बताने के लिए अभियान चला रहा है कि किस क्षेत्र का चुनाव किस तारीख को होना है। उन्हें किस मतदान केंद्र पर वोट डालने जाना है। आयोग ने इस संबंध में सभी रिटर्निंग अफसरों को मुनादी कराने के निर्देश दिए हैं।

इन जिलों में अलग-अलग वोटिंग

सागर और दमोह लोकसभा क्षेत्र – सागर लोकसभा क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्र बीना, खुरई और सुरखी में तीसरे चरण में 12 मई को वोट पड़ेंगे। यहां के बंडा, देवरी और रहली विधानसभा क्षेत्र दमोह लोकसभा क्षेत्र में आते हैं। यहां दूसरे चरण में छह मई को चुनाव होना है।

विदिशा और देवास लोकसभा क्षेत्र- सीहोर जिले का आष्टा विधानसभा क्षेत्र देवास लोकसभा क्षेत्र में आता है। यहां चौथे चरण में 19 मई को चुनाव होना है, जबकि इसी जिले के बुदनी और इछावर विधानसभा क्षेत्र विदिशा में आते हैं। यहां तीसरे चरण में 12 मई को चुनाव होना है।


खंडवा और बैतूल – खंडवा लोकसभा क्षेत्र में खंडवा, पंधाना, बुरहानपुर और भीकनगांव विधानसभा क्षेत्र आते हैं। यहां चौथे चरण में 19 मई को चुनाव होना है। इसी जिले का हरसूद विधानसभा क्षेत्र बैतूल में आता है। यहां दूसरे चरण में छह मई को चुनाव होना है।

विदिशा लोकसभा- देवास जिले की सोनकच्छ, देवास और हाटपिपलिया विधानसभा सीट देवास लोकसभा क्षेत्र में है। यहां चौथे चरण में 19 मई को चुनाव है। जबकि, खातेगांव विधानसभा क्षेत्र विदिशा में है, जहां तीसरे चरण में 12 मई को चुनाव है।

मंडला और होशंगाबाद लोकसभा क्षेत्र- नरसिंहपुर जिले के नरसिंहपुर, तेंदूखेड़ा, गाडरवारा विधानसभा क्षेत्र होशंगाबाद लोकसभा में आते हैं। यहां मतदान दूसरे चुनाव में छह मई को होना है। इसी जिले की गोटेगांव विधानसभा क्षेत्र मंडला में है। यहां पहले चरण में 29 अप्रैल को चुनाव है।

होशंगाबाद और विदिशा – रायसेन जिले की उदयपुरा विधानसभा सीट होशंगाबाद लोकसभा क्षेत्र में है। यहां दूसरे चरण में छह मई को चुनाव है। जबकि भोजपुर, सांची और सिलवानी विधानसभा क्षेत्र विदिशा लोकसभा में है, जहां चुनाव तीसरे चरण में 12 मई को होना है।

Home / Bhopal / लोकसभा चुनाव में कई जिलों में वोटिंग गणित बिगड़े, मुनादी करवा रहा आयोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो