scriptभोपाल में कब हैं 2019 लोकसभा चुनाव? ये चीज़ें होंगी पहली बार… | Lok sabha election date in Bhopal | Patrika News
भोपाल

भोपाल में कब हैं 2019 लोकसभा चुनाव? ये चीज़ें होंगी पहली बार…

MP में चार चरणों में चुनाव…

भोपालApr 12, 2019 / 03:48 pm

दीपेश तिवारी

date of bhopal loksabha election 2019

भोपाल में कब हैं 2019 लोकसभा चुनाव? ये चीज़ें होंगी पहली बार…

भोपाल। लोकसभा के लिए चुनाव 2019 शुरू हो चुके है। देश में इसका पहला चरण गुरुवार को हुआ। इसके साथ ही देश भर में मौजूद पार्टियों ने अधिकांश जगह अपने प्रत्याशी भी घोषित कर दिए हैं।

 

वहीं इस बार मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से कांग्रेस की ओर से वरिष्ठ नेता दिग्विजय को प्रत्याशी बनाया गया है। जबकि भाजपा की ओर से पिछले तीन दशकों से गढ़ रही इस सीट पर अब तक प्रत्याशी का नाम तक घोषित किया गया है। अनुमान है कि 1-2 दिनों में भाजपा की ओर से इस सीट के प्रत्याशी की घोषणा कर दर जाएगी।

 

वहीं देश में चुनावों की शुरुआत हो जाने से लोगों के दिलों की धड़कने तेज हो गई हैं। ऐसे में राजधानी भोपाल व सीहोर सहित कई जगहों के लोगों में भी अपने क्षेत्र में होने वाले चुनावों को लेकर सोच विचार की स्थिति शुरू हो गई है।

इन दिनों हर कोई अपने क्षेत्र में होने वाले चुनाव की तारीखें जानने में जुटा हुआ है। तो हम आपको बता दें कि भोपाल लोकसभा क्षेत्र में 12 मई को मतदान होगा।

दरअसल चुनावों में किसी जीत या हार होगी ये तो रिजल्ट आने के बाद ही सामने आ पाएगा। लेकिन पूरे देश में होने वाले चुनावों को लेकर लोगों में काफी उत्साह नजर आ रहा है।
वहीं केवल अपने क्षेत्र की ही नहीं बल्कि हर कोई दूसरे क्षेत्र की जानकारी चाहने के साथ ही अपनी पहचान वाले क्षेत्रों में चुनाव कब है, इसकी भी जानकारी चाहता है। इन सब बातों को देखते हुए आज हर आपको देश में कहां कब चुनाव होना है, इस संबंध में पूरी जानकारी दे रहे हैं।
चुनाव आयोग के मुताबिक इस बार यानि 2019 के लोकसभा चुनाव देश भर में सात चरणों में चुनाव होंगे।

इसमें पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को और सातवें चरण का मतदान 19 मई को होगा। वहीं 23 मई को चुनाव का रिजल्ट भी आ जाएगा।
ऐसे में आपके या आपके परीचित या जहां आपके माता पिता या बेटा बेटी रहते हैं उस इलाक़े में इन सात चरणों में से किस तारीख़ को वोटिंग होगी, इसके बारे में हम आपको बता रहे हैं।

जानिये मध्यप्रदेश के किस जिले में कब होगा मतदान. election Dates..

: मध्यप्रदेश में 4 चरणों में मतदान होगा। यहां पहला मतदान चौथे चरण से शुरू होगा।
– चौथा चरण, 29 अप्रैल : जबलपुर,सीधी,छिंदवाड़ा,बालाघाट,मंडला, शहडोल।
– पांचवा चरण, 6 मई : होशंगाबाद,बैतूल,दमोह, खजुराहो,सतना,रीवा,टीकमगढ़।

– छठा चरण, 12 मई : ग्वालियर,भिंड, मुरैना, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़।

– सातवां चरण, 19 मई : देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगौन, खंडवा।
इस बार के लोकसभा चुनाव में ये चीज़ें होंगी खास:-
देश में 17वीं लोकसभा के गठन के लिए 90 करोड़ लोग वोट डालेंगे। 18 से 19 साल के डेढ़ करोड़ वोटर इस चुनाव में पहली बार हिस्सा लेंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक आठ करोड़ 43 लाख नए मतदाता इस बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।
– ईवीएम मशीन को जीपीएस के जरिए ट्रैक किया जाएगा।

– ईवीएम पर चुनाव चिन्ह के साथ ही उम्मीदवार की तस्वीर भी लगी होगी।

– 1950 टोल फ़्री नंबर पर वोटिंग लिस्ट से जुड़ी जानकारी मैसेज के जरिए ले सकेंगे।

– 10 लाख पोलिंग बूथ पर वोट डाले जाएंगे। हर पोलिंग बूथ पर वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा।

– मतदाताओं की पहचान की पुष्टि के लिए फोटो के साथ मतदाता पर्ची मान्य नहीं होगी। इसके लिए मतदाताओं को पासपोर्ट और आधार सहित 11 पहचान दस्तावेजों को मान्यता दी गयी है।

 

– वोटर एक एंड्रॉयड एप सी-विजल के जरिए चुनाव आयोग को आचार संहिता के उल्लंधन की जानकारी दे सकते हैं। सरकारी अधिकारियों को इस शिकायत पर 100 मिनट के भीतर एक्शन लेना होगा। शिकायतकर्ता की पहचान उजागर नहीं की जाएगी।

– सभी उम्मीदवारों को अपने सोशल मीडिया अकांउट की जानकारी आयोग को देनी होगी। वहीं विस्तृत जानकारी नामांकन भरते वक्त चुनाव आयोग को देनी होगी।

 

 


– चुनाव आयोग के नियमों के तहत उम्मीदवारों को उनके खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों की जानकारी प्रचार अभियान के दौरान कम से कम तीन बार ऑडियो-वीडियो माध्यम से सार्वजनिक करनी होगी।

– सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और गूगल से भी फ़र्जी सूचनाओं और डिजिटल विज्ञापनों को वैरिफ़ाई करेगा। वहीं, मीडिया में पेड न्यूज व फर्जी खबरों के प्रसार को रोकने के लिए राज्य और जिला स्तर पर मीडिया निगरानी समितियों की भी मदद ली जाएगी।

Home / Bhopal / भोपाल में कब हैं 2019 लोकसभा चुनाव? ये चीज़ें होंगी पहली बार…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो