scriptlok sabha elections 2019: एक मिनट में पता करें वोटर लिस्ट में नाम | lok sabha elections 2019 how to check your name in voter list | Patrika News

lok sabha elections 2019: एक मिनट में पता करें वोटर लिस्ट में नाम

locationभोपालPublished: May 07, 2019 05:29:05 pm

Submitted by:

Manish Gite

lok sabha elections 2019: एक मिनट में पता करें वोटर लिस्ट में नाम

election

 

भोपाल। लोकसभा चुनाव 2019 के दो चरण ही शेष है। मध्यप्रदेश में 12 मई और 19 मई को वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयोग की तरफ से मतदाताओं तक मतदाता पर्ची पहुंचाई जा रही है। लेकिन, कई लोग ऐसे भी हैं जिनके घर तक अब तक पर्ची नहीं पहुंच पाई है। इसके पीछे वोटर लिस्ट से नाम कटना, तकनीकी खराबी भी हो सकता है।

आइए हम आपको बताते हैं कैसे पता करें अपना नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं…।

यह करें

-सबसे पहले http://ceomadhyapradesh.nic.in वेबसाइट पर जाएं।
-इसमें डिस्ट्रिक्ट में अपने जिले का नाम लिखेंगे।
-विधानसभा में अपने विधानसभा क्षेत्र का नाम।
-सुरक्षा के लिए कैप्चा कोड लिखेंगे।
-सब्मिट करने के बाद क्षेत्र की लिस्ट आ जाएगी।
-इसके बाद अपने एरिया या कालोनी के नाम पर क्लिक कर वोटर लिस्ट पर क्लिक करेंगे तो पूरे क्षेत्र की वोटर लिस्ट सामने आ जाएगी।
-इसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।
-यदि अपनी डिटेल्स डालने के बाद आपकी मतदाता सूचनाएं नहीं दिखती हैं, तो आप निर्वाचन आयोग के टोल फ्री नंबर 1800111950 पर बात कर सकते हैं।

 

जिनका नाम नहीं है सूची में
जिनका नाम सूची में नहीं आया है या किसी कारणवश कट गया है तो वे निराश न हों। चुनाव आयोग ने मतदाताओं के लिए यह व्यवस्था रखी है कि वे स्थानीय स्तर पर बूथ स्तर के अधिकारी (बीएलओ) के पास जाकर मतदाता सूची में अपने नाम की स्थिति जान सकते हैं। यदि आपका नाम सूची में नहीं आया है तो फार्म (6ए) भरना होगा। यदि आपके नाम और अन्य विवरणों जैसे नाम, पता, जन्म तिथि आदि में कुछ गड़बड़ी या गलती है तो आपको फार्म (8) भरना होगा।

-नए मतदाताओं के लिए फार्म (6ए) और पुराने मतदाताओं के लिए फार्म (8) चुनाव आयोग की वेबसाइट nvsp.in या eci-citizenservices.eci.nic.in पर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा फार्म आफलाइन रूप से भी जिले के निर्वाचन अधिकारी और बूथ स्तर के अधिकारी (बीएलओ) के पास उपलब्ध होते हैं। आप यह फार्म भरकर अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकते हैं या सुधार करवा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो