scriptलोकसभा चुनाव में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा मतदान | Lok Sabha elections will be held from 7 am to 6 pm | Patrika News
भोपाल

लोकसभा चुनाव में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा मतदान

नक्सल प्रभावित बैहर, लांजी और परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक होगा मतदान…

भोपालApr 02, 2019 / 07:57 am

Ashok gautam

vote

voting

भोपाल। प्रदेश में प्रथम चरण के लोकसभा चुनाव की अधिसूचना मंगलवार से जारी होगी। अधिसूचना जारी होने के बाद से नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया 9 अप्रैल तक जारी रहेगी।

पूरे प्रदेश में मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। जबकि नक्सल प्रभावित बैहर, लांजी और परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक ही किया जाएगा। यह जानकारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने दी।
पत्रकारों से चर्चा करते हुए कांताराव ने बताया कि लोकसभा चुनाव में लोगों को वोट करने के लिए 11 घंटे का समय मिलेगा, जो विधानसभा चुनाव की अपेक्षा दो घंटे अधिक है। विधानसभा में मतदान का समय सुबह 8 से शाम 5 बजे तक था।
उन्होंने बताया कि पहले चरण में चुनाव के लिए निर्वाचन नामावली में नाम जोडऩे काम जारी है, फाइनल प्रकाशन 9 अप्रैल को होगा।

मुफ्त में मिलेगा वोटर कार्ड
जिन मतदाताओं का वोटर कार्ड खराब हो गया या गुन गया है, उन्हें नि:शुल्क में वोटर आईडी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए मतदाता 7 अप्रैल तक बीएलओ अथवा निर्वाचन कार्यालय में अपना आवेदन दे सकते हैं। नए वोटर आईडी कार्ड के लिए अब तक 30 हजार से अधिक आवेदन आए हैं।


सात दिन में दोगुनी हुई कालेधन और शराब की जब्ती
चुनाव की तिथि जैसे-जैसे नजदीक आती जा रही है वैसे-वैसे कालेधन की बरामदगी बढ़ती जा रही है। सात दिन के अंदर नकदी और कालेधन की बारमदी दोगुना हो गई है, चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक 14 करोड 32 लाख रुपए के कालाधन और शराब बरामद किया गया है।


जम्मू-कश्मीर से विस्थापितों को मिलेगा पोस्टल बैलेट पेपर
वीएल कांताराव ने बताया कि लोकसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर से विस्थापित मतदाताओं को पोस्टल बैलेट पेपर से मतदान की सुविधा दी जाएगी।

वैलेेट पेपर के लिए मतदाताओं स्थानीय ईआरओ कार्यालय में एम-फार्म, स्थानीय निवास का प्रमाण एवं जम्मू- कश्मीर के रेसिडेंशियल कमीश्रर द्वारा जारी प्रमाणपत्र जमा करना होगा। इसके अलावा ये मतदाता जम्मू के मतदान क्रमांक-21, उममपुर के मतदान क्रमांक-1 और दिल्ली के मतदान
क्रमांक-4 में जाकर मतदान कर सकेंगे।

सवा करोड़ परिवारों को मिलेगी वोटर गाइड
मतदान से पहले प्रदेश के सवा करोड़ मतदाताओं को वोटर गाइड मिलेगी। हर चरण के चुनाव के लिए अगल-अलग रंग की वोटर गाइड प्रिंट कराई गई है, जिसमें मतदान की तारीख का उल्लेख किया गया है।

प्रदेश में वल्नरेबल क्षेत्र- 2544
बाधा पहुंचाने वाले संभावित व्यक्तियों की संख्या- 6493
क्रिटिकल मतदान केन्द्रों की संख्या- 12379
बार्डर नाकों की संख्या- 405

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो