scriptएक समूह जो लोगों को उनके अस्तित्व को साबित करने वाले बुनियादी दस्तावेज प्राप्त करने में करता है मदद | Long before NRC, CAA this group is helping people | Patrika News
भोपाल

एक समूह जो लोगों को उनके अस्तित्व को साबित करने वाले बुनियादी दस्तावेज प्राप्त करने में करता है मदद

एक छोटा सा प्रयास पिछले पांच वर्षों में बन गया एक बड़ा अभियान…

भोपालJan 08, 2020 / 03:35 pm

दीपेश तिवारी

एक समूह जो लोगों को उनके अस्तित्व को साबित करने वाले बुनियादी दस्तावेज प्राप्त करने में करता है मदद

sahi naam sahi pechan

भोपाल Bhopal : देश में शुरू हुए CAA और NRC पर विवाद के कारण कई लोग अपने दस्तावेजों documents को इकट्ठा करने के लिए दौड़ रहे हैं। वहीं दूसरी ओर मध्य प्रदेश में CAA और NRC पर विवाद से बहुत पहले, जिसके युवा लोगों के एक समूह ने लोगों की मदद करने के लिए एक अभियान शुरू किया- विश्वास के बावजूद- अपने दस्तावेजों को सुधारने के लिए…
लोकवाद lokwad ग्रुप द्वारा चलाए जा रहे ‘सही नाम – सही पहचान’ sahi naam sahi pechan अभियान के चलते लाेगों की समस्याओं का समाधान किया गया है। इसके तहत पूर्व में भी रतलाम में भी महारानी लक्ष्मीबाई उमावि तथा शासकीय हाई स्कूल इसरथुनी में कार्यक्रम हुआ था। जिसमें विद्यार्थियों students को अभियान की जानकारी दी और अपने दस्तावेज के प्रति सजग रहने की शपथ दिलाई थी।
सैयद शाहिद द्वारा शुरू किया गया एक छोटा सा प्रयास Little effort पिछले पांच वर्षों में एक बड़े अभियान में बदल गया। उन्होंने अब लोकवाद नामक एक समूह बनाया है जो लोगों को उनके अस्तित्व को साबित करने वाले बुनियादी दस्तावेज Basic documents प्राप्त करने में मदद करता है। उनके अभियान से कई हजारों लोग लाभांवित हुए हैं।
सैयद शाहिद के अनुसार 2008 में उनके पिता की मृत्यु के बाद उन्हें बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ा। मृत्यु प्रमाणपत्र पर उनके नाम की वर्तनी गलत थी, जिसके बाद उनकी मां को पेंशन का लाभ नहीं मिल सका।
स्तंभ से पोस्ट तक चलने के बाद, उन्होंने दस्तावेजों को सही किया और इस प्रक्रिया में त्रुटि मुक्त दस्तावेजों के महत्व को महसूस किया।

नतीजतन, शाहिद ने अपने पड़ोसियों और दोस्तों की मदद करना शुरू कर दिया। यह शब्द जल्द ही फैल गया और लोगों ने मार्गदर्शन के लिए उनसे संपर्क करना शुरू कर दिया।
“इस तरह से लोगों ने मुझे शामिल किया और हमने एक समूह बनाया और रतलाम में एक व्यवस्थित तरीके से यह काम करना शुरू किया। बाद में हमने अन्य शहरों में भी अभियान शुरू किया।
लोगों को ध्यान रखना चाहिए कि उनका जन्म प्रमाण पत्र उचित अधिकारियों से प्राप्त किया गया है। पिता और माता के नाम की जन्मतिथि और वर्तनी सही होनी चाहिए।

मतदाता दिवस और जागरूकता अभियान पर विशेष अभियान…
समूह के सदस्यों के मुताबिक लोकवाद समूह जागरूकता अभियान भी चलाता है, “ यह समूह नामांकन प्रक्रिया के दौरान कक्षा 9 में स्कूलों में विशेष शिविर आयोजित करते हैं।
यह एक महत्वपूर्ण चरण है, क्योंकि एक ही वर्तनी और नाम बोर्ड की मार्कशीट पर लिखा जाता है जो आजीवन जारी रहती है।

समुह से जुड़े जयेश के अनुसार हम 2014 से ‘सही नाम सही पहचान ‘नामक एक अभियान चला रहे हैं। हम स्कूलों और जागरूक छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को उनकी मदद करने के अलावा उचित प्रलेखन के महत्व के बारे में बताते हैं।”
इस समूह के सदस्य अब बढ़ गए हैं और भोपाल, देवास, रतलाम, अलीराजपुर और आसपास के क्षेत्रों में शिविर लगाना शुरू कर दिया है। मतदाता दिवस पर 25 जनवरी को हर साल विशेष अभियान आयोजित किया जाता है।
ये होते हैं महत्वपूर्ण दस्तावेज imp documents …
जन्म प्रमाणपत्र,आधार कार्ड,वोटर आईडी कार्ड,पैन कार्ड,पासपोर्ट।

Home / Bhopal / एक समूह जो लोगों को उनके अस्तित्व को साबित करने वाले बुनियादी दस्तावेज प्राप्त करने में करता है मदद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो