इस दृश्य को देखकर आपको भूलभुलैया की अवनी याद आ जाएगी

इस दृश्य को देखकर आपको भूलभुलैया की अवनी याद आ जाएगी

hitesh sharma | Publish: Jun, 24 2019 12:45:24 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

शहीद भवन में नाटक 'सविता दामोदर परांजपे' का मंचन

भोपाल। शहीद में चल रहे दो दिवसीय ग्रीष्मरंग नाट्य समारोह का रविवार को समापन हो गया। अंतिम दिन रविवार को नाटक 'सविता दामोदर परांजपे' का मंचन हुआ। एक घंटे 45 मिनट के इस नाटक में 6 कलाकारों ने अभिनय है। मूल नाटक मराठी में है। इसके लेखक शेखर ताम्हाणे है। इसका हिन्दी रूपांतरण और निर्देशन विवेक सावरीकर का है। शीर्षक गीत ओसावरी ने गाया है।

निर्देशक का कहना है कि इस कहानी पर मराठी फिल्म भी बन चुकी है। मैंने 1980 में लिखे गए इस नाटक के मराठी थिएटर में एक हजार से ज्यादा शो हो चुके हैं। 1990 में मैंने पहली बार यह कहानी पढ़ी थी। दो साल पहले इस पर नाटक तैयार करने का सोचा। लेखक की अनुमति के बाद मैंने 15 दिनों में इसका नाट्य रूपांतरण किया। पिछले साल भी मैंने इसका मंचन करने की सोची थी।

drama in shaheed bhawan

शादी की रात सविता ने सुसाइड कर लिया था

यह नाटक एक मनोवैज्ञानिक थ्रिलर है जिसमें प्रोफेसर शरद और उसकी पत्नी कुसुम मुख्य पात्र हैं। कुसुम के पेट में लगातार दर्द होता है। इलाज के बाद भी वह ठीक नहीं होती है। शरद अपने साइंटिस्ट भाई अशोक से मदद मांगता है। अशोक कहता है कि कुसुम पर किसी आत्मा का साया है।

डॉक्टर कुसुम की हरकतें देख इसे ड्यूल पर्सनालिटी का मामला बताता है। एक दिन अशोक भाभी से पूछता है कि तुम कौन हो, वह कहती है सविता दामोदर पारंजपे। शरद बताता है कि सविता और कुमुम बहुत अच्छी दोस्त थीं, सविता मुझसे प्यार करती थी लेकिन मेरी शादी कुसुम से पक्की हो गई थी। शादी की रात सविता ने सुसाइड कर लिया था।

drama in shaheed bhawan

शैतान कभी मरता नहीं...
अशोक भाभी के पास जाता है और वह उससे सारी बाते करता है कि भाभी के अंदर जो प्रेत सविता है उसे क्या चाहिए। सविता उससे प्रेम मांगती है। अंत में दिखाया कि वह अशोक सविता प्रेत को मना लेता है और उसको भाभी के शरीर से अलग करता है। शरद भतीजी नीतू से अशोक की शादी करने की बात कहता है। जैसे ही नीतू सब के समाने आती है तो नीतू के अंदर भी सविता दिखाई देने लगती है और अशोक और शरद कहते हैं कि शैतान कभी मरता नही है...। इस दृश्य के साथ नाटक का अंत होता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned