script

कपड़ों के साथ ही धुल गया पासपोर्ट, नया बनने से पहले लगा पांच हजार का फटका

locationभोपालPublished: Sep 29, 2019 12:17:45 am

भारत सरकार का है यह दस्तावेज, सामान्य दस्तावेज समझ सुरक्षित रखने में लापरवाही पड़ी भारी

Lost and Damaged Passport news

कपड़ों के साथ ही धुल गया पासपोर्ट, नया बनने से पहले लगा पांच हजार का फटका

भोपाल. पासपोर्ट को सामान्य दस्तावेज समझने की भूल करने पर एक आवेदक को पेनल्टी चुकानी पड़ी। दरअसल व्यक्ति की ही लापरवाही के चलते उसका पासपोर्ट वॉशिंग मशीन में धुल गया। जब यह मामला पासपोर्ट ऑफिस पहुंचा तो इसमें आवेदक द्वारा लापरवाही बरतने के लिए पेनल्टी भी लगाई गई। इसके बाद डैमेज कैटेगरी में पासपोर्ट आवेदन कर आगे की प्रोसेस को पूरा करना पड़ा।

जानकारी के मुताबिक विनय सिंह (परिवर्तित नाम) को किसी कार्य के चलते विदेश जाना था। वह वीजा संबंधी प्रक्रिया के लिए दिल्ली गए। यहां वे अपने एक दोस्त के घर रुके थे। उन्होंने अपना पासपोर्ट पेंट की जेब में डाल रखा था। दोस्त के यहां काम करने वाली महिला ने बिना पूछे विनय के कपड़े वॉशिंग मशीन में धोने के लिए डाल दिए। इसकी वजह से पेंट में रखा पासपोर्ट भी धुल गया। इस मामले में पासपोर्ट कार्यालय ने विनय को पासपोर्ट रखने में लापरवाही बरतने का दोषी पाते हुए इसके लिए पांच हजार बतौर पेनल्टी जमा करने के आदेश दिए। विनय ने पेनल्टी भर दी, जिसके बाद पासपोर्ट विभाग ने उन्हें डैमेज कैटेगरी में पासपोर्ट के लिए आवेदन करने को कहा। साथ ही भविष्य में दोबारा इस तरह की लापरवाही नहीं बरतने की हिदायत भी दी।

भारत सरकार का दस्तावेज है पासपोर्ट
मप्र की क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी रश्मि बघेल ने बताया कि पासपोर्ट एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जबकि लोग इसे सामान्य दस्तावेज समझ लेते हैं। यह किसी की व्यक्तिगत अमानत नहीं, बल्कि भारत सरकार का दस्तावेज है। पासपोर्ट अधिकारी ने बताया कि आमतौर पर कुछ लोग विदेश में अपना पासपोर्ट अन्य व्यक्ति को भी रखने के लिए दे देते हैं, जबकि विदेश में पासपोर्ट को लेकर और ज्यादा सजग रहने की जरूरत है।

ट्रेंडिंग वीडियो