scriptकरंट लगने से आंखों की रोशनी खोई, अब भारत के लिए खेलेंगे खिलाड़ी | Lost eyesight due to electrocution, now players will play for India | Patrika News

करंट लगने से आंखों की रोशनी खोई, अब भारत के लिए खेलेंगे खिलाड़ी

locationभोपालPublished: May 26, 2022 11:33:27 pm

Submitted by:

mukesh vishwakarma

तीन ब्लाइंड जूडोका वल्र्ड ग्रैंड प्रिक्स में भारतीय टीम का हिस्सा बने

news

करंट लगने से आंखों की रोशनी खोई, अब भारत के लिए खेलेंगे खिलाड़ी

भोपाल. अंतराष्ट्रीय ब्लाइंड स्पोट््र्स एसोसिएशन की ओर से कजाकिस्तान में आयोजित वल्र्ड ग्रैंड प्रिक्स के लिए भारतीय टीम में शहर के तीन खिलाडिय़ों का चयन हुआ है। जिसमें स्वाति शर्मा, कपिल परमार और सैयद एहतराम शामिल हैं। तीनों ही खिलाड़ी 80 प्रतिशत ब्लाइंड हैं। उनकी बचपन में करंट लगने से आंखों की रोशनी चली गई थी, लेकिन इन्होंने अपने खेल के दम पर दुनिया में अलग पहचान बनाई है। ये तीनों खिलाड़ी श्री ब्लिस मिशन फॉर पैरा एंड ब्राइट संस्था में कोच प्रवीण भटेले से ट्रेङ्क्षनग लेते हैं। प्रवीण बताते हैं इस वल्र्ड ग्रैंड प्रिक्स से पैरालंपिक 2024 में क्लासिफिकेशन में मदद मिलेगी।

सैयद एहतराम: एक आंख पत्थर की, एक में लगा करंट
सैयद एहतराम की बचपन से ही एक आंख खराब थी। जिसके चलते डॉक्टर ने उनकी एक आंख में पत्थर यानी आई बॉल लगा दिया था। 19 साल की उम्र में उनके साथ फिर एक्सीडेंट हो गया था। उन्हें घर में करेंट लगा था। जिसके चलते उनकी दोनों ही आखें खराब हो गईं। वो अब 80 प्रतिशत ब्लाइंड हैं। इसके बाद भी उन्होंने 2019 के कॉमनवेल्थ पैरा जूडो चैंपियनशिप इंग्लैंड में रजत पदक जीता है।

कपिल परमार: खेत में हुआ था एक्सीडेंट
कपिल परमार को 15 साल की उम्र में खेत में काम करने के दौरान थ्रेशर के तार से करंट लग गया था। जिससे आंखों के फोटो रिफेक्टर खराब हो गए थे। उस दौरान मप्र में ब्लाइंड जूडो की शुरुआत हुई थी तभी से वे इस खेल से ुजुड़े और तैयारी कर रहे हैं। कपिल परमार ने 2019 के कॉमनवेल्थ पैरा जूडो चैंपियनशिप इंग्लैंड में स्वर्ण पदक जीता है।

 

स्वाति शर्मा: हीटर से लगा था झटका
स्वाति शर्मा को 16 साल की उम्र में हीटर से करेंट लगा था। जिससे उनकी आंखें चली गई। वो 80 प्रतिशत नहीं देख पाती हैं। इस दुर्घटना में आंखों की नसें ब्लास्ट हो गई थी। फोटो रिफेक्टर खराब हो गए थे। 2018 से ये श्री मिशन में आई और जूडो की ट्रेङ्क्षनग ले रही हैं। 2019 के कॉमनवेल्थ पैरा जूडो चैंपियनशिप इंग्लैंड में स्वाति ने स्वर्ण पदक जीता था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो