scriptLIFE STYLE: इन 10 आसान टिप्स में छिपा है खुशहाली का राज | Love and ENJOY Your Life | Patrika News
भोपाल

LIFE STYLE: इन 10 आसान टिप्स में छिपा है खुशहाली का राज

सुबह उठते ही काम पर लग जाना और फिर दिनभर बिना कुछ खाए पिए बस काम करते जाना। न दिन की खबर न रात का होश, कुछ टाइम मिल जाए तो सोशल साइट पर सर्फिंग कर लेना।

भोपालOct 18, 2016 / 07:58 pm

Anwar Khan

Life

Life

भोपाल। सुबह उठते ही काम पर लग जाना और फिर दिनभर बिना कुछ खाए पिए बस काम करते जाना। न दिन की खबर न रात का होश, कुछ टाइम मिल जाए तो सोशल साइट पर सर्फिंग कर लेना। बस यहीं सिमटकर रह गई हैं हमारी जिंदगी। जबकि एक्सपर्ट मानते हैं कि जो लोग खुश रहते हैं अपने आप को समय देते हैं वे ज्यादा पैसा कमाने वालों की तुलना में ज्यादा सुखी रहते हैं।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में चल रहे इंस्टिट्यूट ‘Positive Path’ के डायरेक्टर और थिंकर तुषार कंवल ने mp.patrika.com को खुश रहने और खुद को समाज में पहचान दिलाने की कुछ आसान टिप्स बताए। आईए जानते हैं ये टिप्स…


Life

जानिए क्या होगा ऐसा करने का फायदा
0 समाज में हम बहुत से लोगों से रिश्ते बनाते हैं। लेकिन जिस तरह हम बाहरी रिश्ते बनाते हैं, हमें स्वयं से भी अपना रिश्ता बनाना चाहिए।
0 पुराने दोस्तों से जाकर मिलें जिनसे पिछले कुछ समय में आप नहीं मिल पाए हों। इसमें कोई शक नहीं कि सोशल लाइफ में बने रहने से हेल्दी रहा जा सकता है। 
0 अधिकतर लोगों के शौक और काम, दोनों अलग-अलग होते हैं। इसलिए काम के प्रेशर को कम करते हुए कुछ समय अपने शौक को भी दीजिए।
0 सबसे अच्छा है खुद की नजर में ऊपर उठना। आपकी खुद के लिए क्या राय है ये मायने रखता है। लोगों की राय से खुद को कभी नहीं आंकें।
0 खुद से संवाद करना सीखें और अपनी ही नजरों में खुद की एक पहचान बनाएं। अपने अंदर की ताकत को तुरंत ही महसूस करने लगेंगे।

Life

खाली वक्त में यह करें
0 सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज करना, अच्छी किताबें पढऩा और अपने लिए कुछ स्पेशल प्लान कर सकते हैं। इस दौरान योग करना शुरू करें। फिल्में देखना, गाना सुनना, मॉर्निंग वॉक, नियमित व्यायाम मन के लिए अच्छा है।
0 उन चीजों पर ज्यादा फोकस करें जो आपके लिए ज्यादा मायने रखती हों। कैलेंडर में खुद से संबंधित बातों को भी फीड करें और उन्हें प्राथमिकता से पूरा करें।


0 हर किसी के लिए जरूरी है दोस्त। ऐसे दोस्त जो मुसीबतों से उबार सके और जिस पर आंख मूंदकर भरोसा कर सकें।
0 मेहनत के अनुरूप परिणाम न मिलने पर दुख होता है, लेकिन उसे वजह बनाकर अपनी प्रोडक्टिविटी को कम न होने दें।
0 बातों को शेयर करें न कि अपने मन पर बोझ को दिन-ब-दिन बढ़ाते जाएं।
0 दूसरों की वजह से अपने कार्यक्रम तय करने में आपको परेशानी आ रही है, तो उन्हें यह बात बेहिचक बताएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो