scriptलव जिहाद कानून को लेकर क्रेडिट की होड़, क्या एमपी में भी आगे बढ़ रही हिन्दुत्व की राजनीति ? | love jihad: Is Hindutva politics moving ahead in MP as well | Patrika News

लव जिहाद कानून को लेकर क्रेडिट की होड़, क्या एमपी में भी आगे बढ़ रही हिन्दुत्व की राजनीति ?

locationभोपालPublished: Nov 27, 2020 02:43:42 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

इस कानून का नाम धर्म स्वातंत्र्य अधिनियम 2020 होगा।

लव जिहाद कानून को लेकर क्रेडिट की होड़, क्या एमपी में भी आगे बढ़ रही हिन्दुत्व की राजनीति ?

लव जिहाद कानून को लेकर क्रेडिट की होड़, क्या एमपी में भी आगे बढ़ रही हिन्दुत्व की राजनीति ?

भोपाल. मध्यप्रदेश में इन दिनों लव जिहाद को लेकर सियासत तेज हो गई है। मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लव जिहाद को लेकर कानून बनाने की बात कही थी। लेकिन सीएम शिवराज सिंह चौहान के इस बयान के बाद प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा लगातार मुद्दे पर बैठकें कर रहे हैं। इसके साथ ही सियासी गलियों में ये बात कही जा रही है कि मध्यप्रदेश में लव जिहाद कानून को लेकर क्रेडिट की होड़ मची हुई है। दरअसल, नरोत्तम मिश्रा की छवि हिन्दुत्ववादी नेता की है जबकि शिवराज सिंह चौहान सभी वर्गों के नेता माने जाते हैं।
धर्म स्वातंत्र्य अधिनियम 2020
मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का कहना है कि राज्य की विधानसभा में लव जिहाद के खिलाफ कानून लाया जाएगा। नरोत्तम मिश्रा के मुताबिक मध्य प्रदेश विधानसभा के आगामी सत्र में ये कानून लाया जाएगा। इस कानून का नाम धर्म स्वातंत्र्य अधिनियम 2020 होगा। गृहमंत्री ने जानकारी दी कि कैबिनेट में इस विधेयक में सजा, जुर्माना आदि को लेकर चर्चा की जाएगी।
अफसरों के साथ कर रहे हैं बैठकें
इस मसले पर नरोत्तम मिश्रा ने गृह और विधि विभाग के अफसरों के साथ बैठक की। बैठक में गृह विभाग के एसीएस, विधि विभाग के प्रमुख सचिव और एडीजी मौजूद रहे, जिसमें कानून के ड्राफ्ट पर चर्चा हुई।
बेब सीरीज पर भी लिया था एक्शन
मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने हाल ही में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई एक वेब सीरीज़ पर एक्शन लिया था। जिसमें मंदिर में किसिंग सीन दर्शाया गया था। उसके बाद से लगातार नरोत्तम मिश्रा की चर्चा हो रही है।
क्या सीएम शिवराज सिंह चौहान को चुनौती
दरअसल, नरोत्तम मिश्रा केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह के भी करीबी माने जाते हैं। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि नरोत्तम मिश्रा संघ की भी पसंद हैं। नरोत्तम मिश्रा की सक्रियता को लेकर को सीधे तौर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के लिए चुनौती माना जाता है। जबकि मध्यप्रदेश की सियासत बीते 15 सालों से शिवराज सिंह चौहान के ईर्द-गिर्द घूमती रही है, लेकिन जब संघ और पार्टी लाइन के मुताबिक हिंदुत्व की बात होती है नरोत्तम मिश्रा का पलड़ा भारी हो जाता है। वहीं, दूसरी तरफ पीएम मोदी के नारे सबका साथ और सबका विकास के क्षेत्र में शिवराज सिंह चौहान भारी पड़ते हैं।
शिवराज को मौका
इन सबके बीच मध्य प्रदेश में जब सत्ता परिवर्तन हुआ था और नए सीएम की बात आई थी जब केंद्रीय नेतृत्व ने शिवराज सिंह चौहान के नाम पर मुहर लगाई थी। एक बार फिर नरोत्तम मिश्रा अपनी हिन्दुत्व वाली छवि को लेकर चर्चा में हैं। क्योंकि लव जिहाद का मसला हिन्दुत्व से जुड़ा है। यही कारण है कि इस बात की चर्चा जोरों पर है कि मध्यप्रदेश में लव जिहाद कानून को लेकर क्रेडिट की होड़ मची हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो