अब वॉट्सऐप के जरिए कर सकते हैं LPG सिलेंडर की बुकिंग, ये है तरीका....

जानिए क्या है तरीका....

By: Ashtha Awasthi

Published: 28 May 2020, 12:28 PM IST

भोपाल। पूरी दुनिया इस समय कोरोना महामारी से लड़ रही है। बीते कुछ दिनों पहले ही लॉकडाउन के बीच लोगों को ये राहत की खबर मिली थी कि घरेलू सिलेंडर के दाम 164 रुपए घटा दिए गए हैं। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में गैस का सिलेंडर लगभग 588 रुपए का मिल रहा है। एक मई से ही नई दरें लागू हो चुकी हैं। इन सबके बीच प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (PMGKP) के तहत 34,800 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी है। सरकार की इस स्कीम के तहत 4.5 करोड़ उज्जवला लाभार्थियों को फ्री एलपीजी बांट रही है। वहीं अब लोगों को एक और सुविधा दी गई है।

भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने अपने एलपीजी गैस सिलेंडर कस्टमर्स के लिए वॉट्सऐप के जरिए बुकिंग करने की सुविधा शुरू कर दी है। ग्राहक अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए गैस की बुकिंग कर सकते हैं। लॉकडाउन के बीच ग्राहकों को आने-जाने में हो रही परेशानी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने यह फैसला लिया है, जिसके तहत अब उपभोक्ता वाट्सऐप के जरिए गैस सिलेंडर की बुकिंग कर सकते हैं और कंपनी उपभोक्ताओं के घर तक सिलेंडर खुद ही पहुंच देगी।

कैसे करें बुकिंग

वाट्सएप पर बुकिंग बीपीसीएल स्मार्टलाइन नंबर 1800224344 के माध्यम से की जा सकती है। ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज करना है 'Hi. उसके बाद टाइप करना है 'Book' या '1' फिर उसे भेज देना है। इससे आपकी बुकिंग कंफर्म हो जाएगी और कंफर्मेशन मैसेज भी मोबाइल पर आ जाएगा। साथ ही आप ऑनलाइन पेमेंट डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई और अमेजन जैसे दूसरे पेमेंट एप्स के जरिए कर सकते हैं।

भोपाल में हर दिन 12 हजार सिलेंडरों की खबत

मध्यप्रदेश की राजधानी में हर दिन 12 हजार घरेलू गैस के सिलेंडरों की खपत होती है। वहीं एक माह में करीब साढ़े तीन लाख से अधिक गैस सिलेंडर लग जाते हैं। इसमें तीन कंपनियों के सिलेंडर शामिल हैं। भोपाल में तीनों कंपनियों की 34 गैस एजेंसी हैं, जिसके जरिए शहर में गैस सप्लाई की जाती है। जबकि इन कंपनियों की मध्यप्रदेश में 578 एजेंसियां काम कर रही हैं।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned