scriptरेलवे स्टेशन पर खड़ी एलपीजी गैस से भरी वैगन में लीकेज, बड़ा हादसा टला | LPG gas leak in a goods train in bhopal big accident averted | Patrika News

रेलवे स्टेशन पर खड़ी एलपीजी गैस से भरी वैगन में लीकेज, बड़ा हादसा टला

locationभोपालPublished: May 09, 2020 01:37:13 pm

Submitted by:

Manish Gite

एलपीजी गैस से भरी ट्रेन में लीकेज से हड़कंप, बड़ा हादसा टला…।

bhopalstation.jpg

भोपाल। भोपाल रेलवे स्टेशन पर उस समय हड़कंप मच गया जब रेलवे स्टेशन पर खड़ी एलपीजी के वैगन से गैस लीक होने से हड़कंप मच गया। खबर मिलते ही भोपाल र्लवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में नगर निगम की फायर ब्रिगेड पहुंच गई थी। वहीं कई आला अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए थे। हालांकि बचाव दल की सूझबूझ से लीकेज बंद कर दिया और बड़ा हादसा टल गया।

गौरतलब है कि एलपीजी गैस से भरी यह ट्रेन भोपाल के पास बकानिया एलपीजी डिपो में जाने के लिए भोपाल रेलवे स्टेशन पर खड़ी थी। इसमें 32 टैंकरों में यह गैस भरी थी। बताया जा रहा है कि भोपाल आने से पहले इसी ट्रेन में शुक्रवार शाम को भी गैस लीक हुई थी, जिसे दुरुस्त कर लिया गया था।


भोपाल रेलवे स्टेशन पर खड़ी वेगन से एलपीजी गैस लीक होने से हड़कंप मच गया था। ट्रेन के ऊपर से हाईटेंशन लाइन होने के कारण बड़ा हादसा भी हो सकता था। मौके पर लीकेज को बंद कर सभी ने राहत की सांस ली। इस दौरान करीब 1 से 2 घंटे तक भोपाल रेलवे स्टेशन पर अफरा-तफरी का माहौल था।

 

//www.dailymotion.com/embed/video/x7tsjl0?autoplay=1?feature=oembed

कल खंडवा में भी हुई थी गैस लीक
इससे एक दिन पहले ही खंडवा रेलवे स्टेशन पर गुड्स ट्रेन के एक टैंकर से गैस रिसाव हुआ था, जिसे समय रहते दुरुस्त कर लिया गया। नहीं तो बड़ा हादसा हो जाता। गुड्स ट्रेन कर्नाटक के ठुपुर रेलवे स्टेशन से चलकर भोपाल के समीप बकानिया एलपीजी डिपो जा रही थी।

 

स्टेशन मास्टर जी एल मीणा ने बताया कि यह ट्रेन शुक्रवार शाम खण्डवा स्टेशन पर पहुंची। रेलवे प्लेटफॉर्म पर रुकने के बाद गार्ड ने देखा कि एक टैंकर से गैस लीकेज की आवाज आ रही है। सके बाद गार्ड द्वारा इसकी सूचना रेलवे के अधिकारियों को दी गयी। इस गुड्सट्रेन में शाम पांच बजे से देर रात तक गैस का रिसाव होता रहा। रेलवे अधिकारियों ने पीथमपुर से विशेषज्ञों की टीम को बुलाया, जिन्होंने इसे रिपेयर किया गया। इसके बाद आज तड़के इस ट्रेन को भोपाल के लिए रवाना किया गया।

 

सूत्रों के मुताबिक गुड्सट्रेन कर्नाटका में ठुपुर रेलवे स्टेशन से निकली, इस ट्रेन को भोपाल के पास बकानिया एलपीजी डिपो में जाना था। इसमें 32 टैंकरो में यह गैस भरी थी, जिसमे प्रत्येक की क्षमता 37.8 टन है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो